गुडवर्क के लिए जिलाधिकारी ने लेखपाल को दिया प्रशस्ति पत्र

समस्या से अनभिज्ञ होने पर दण्डित हुए राजस्व निरीक्षक

गुडवर्क के लिए जिलाधिकारी ने लेखपाल को दिया प्रशस्ति पत्र

क्षेत्र से हटाकर मुख्यालय से किया गया सम्बद्ध

बहराइच । तहसील मिहींपुरवा (मोतीपुर) में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में धर्मापुर क्षेत्र से फरियादियों की विभिन्न समस्याओं की सुनवाई के दौरान जिलाधिकारी मोनिका रानी ने जब क्षेत्रीय राजस्व निरीक्षक जितेन्द्र नाथ मिश्रा को बुलाकर ग्रामवासियों द्वारा प्रस्तुत किये शिकायती प्रार्थना-पत्रों के बारे में फीड बैक प्राप्त किया तो राजस्व निरीक्षक डीएम ने प्रश्नों का संतोषजनक उत्तर नहीं दे सके। ग्रामवार मास्टर रजिस्टर का अवलोकन करने पर कोई अंकन न पाये जाने पर डीएम ने कड़ी नाराज़गी व्यक्त करते हुए राजस्व निरीक्षक को तत्काल क्षेत्र से हटाकर मुख्यालय से सम्बद्ध करने के निर्देश देते हुए इस पूरे प्रकरण की जांच मुख्य राजस्व अधिकारी से कराये जाने के निर्देश दिये।

इसी प्रकार एक अन्य मामले में ग्राम मोतीपुर निवासी जलाल अहमद द्वारा प्रस्तुत किये गये प्रार्थना-पत्र पर सुनवाई करते हुए जब जिलाधिकारी ने क्षेत्रीय लेखपाल विमलेश यादव से जानकारी चाही तो श्री यादव द्वारा एक ही सांस में दो एक्कम दो, दो दुना चार की तर्ज पर सभी प्रश्नों के बारे स्पष्ट एवं पूर्ण उत्तर दिया गया। इस बात जिलाधिकारी ने लेखपाल की सराहना करते प्रशंसा पत्र प्रदान किया। डीएम ने समस्त राजस्व निरीक्षकों एवं लेखपालों को सचेत किया है कि अपने तैनाती क्षेत्र में भ्रमणशील रहकर जनसमस्याओं के प्रति संवेदनशील रहते हुए विशेषकर राजस्व सम्बन्धी समस्याओं को मास्टर पंजिका में अंकित कर स्थानीय स्तर पर निस्तारित कराए जाने का प्रयास करें।

उल्लेखनीय है कि डीएम मोनिका रानी द्वारा पूर्व में ही समस्त उप जिलाधिकारियों को आदेशित किया जा चुका है कि शासन की मंशा के अनुरूप पूर्वान्ह 10ः00 बजे से मध्यान्ह 12ः00 बजे के मध्य जनसुनवाई में प्राप्त होने वाले प्रार्थना-पत्रों का गुणवत्तापूर्ण एवं समयबद्ध ढंग से निस्तारण कराया जाना सुनिश्चित करें तथा तहसील क्षेत्रान्तर्गत लेखपालवार/ग्रामवार मास्टर रजिस्टर बनवा कर अपने पास रखें एवं बार-बार प्रस्तुत होने वाले प्रार्थना-पत्रों के पूर्ण विवरण के साथ निस्तारण का विवरण भी मास्टर रजिस्टर में अंकित कराया जाना सुनिश्चित करें, जिससे ऐसे प्रकरणों को चिन्हित कर उसका गुणवत्तापूर्ण एवं समयबद्ध ढंग से त्वरित निस्तारण कराया जा सके।

Tags: Bahraich

About The Author

Latest News