नारियल छिलके से हेयर डाई कैसे बनाएं ?

नारियल छिलके से हेयर डाई कैसे बनाएं ?

घरेलू  हेयर डाई: बालों का सफेद होना आज कम समय में एक ऐसी समस्या बन गया है जिससे अमूमन लोग परेशान रहते ही हैं. बालों को काला करने के लिए कई तरह के हेयर डाई और कलर की मदद लेते हैं. लेकिन इन सबका इस्तेमाल बालों को डैमेज कर सकता है. इसके साथ ही कई बार ऐसा भी देखा गया है कि एक बार डाई या कलर कराने के बाद बाल और तेजी से सफेद होने लग जाते हैं. दरअसल इन हेयर प्रोडक्ट्स को बनाने के लिए कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो बालों को काला तो करता है लेकिन इनके इस्तेमाल से बालों का नेचुरल शाइन खत्म होने लगता है. ऐसे में समझदारी इसी मे हैं कि सफेद बालों को काला करने के लिए केमिकल वाले नहीं बल्कि घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें. इस नुस्खे के लिए आपको इस्तेमाल करना है नारियल के छिलकों का. नारियल जी हां, हम उसी नारियल की बात कर रहे हैं जो खाने में स्वादिष्ट और फायदेमंद होता है. वहीं उसका छिलका जिसे हम बेकार समझ कर फेंक देते हैं. उसका छिलका बालों को काला करने में मदद कर सकता है. आइए जानते हैं सफेद होते बालों को काला करने के लिए किस तरह इस्तेमाल करें नारियल का छिलका?
नारियल छिलके से हेयर डाई कैसे बनाएं 

सामग्री 
नारियल का छिलका  - 1एलोवेरा जेल - 1 चम्मचनारियल का तेल - 1 चम्मच

तरीका

हेयर डाई बनाने के लिए सबसे पहले नारियल के छिलके को अच्छी तरह से साफ कर लें और इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ दें. अब एक लोहे की कड़ाही में इन छिलकों को डालकर अच्छी तरह से भूनें.लगभग 30 मिनट तक भुनने के बाद ये हल्के हो जाएंगे और मैश होने लगेंगे. इसे हाथों से मैश करने के बाद इसमें नारियल का तेल और एलोवेरा जेल मिक्स कर लें. सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें, ताकि ये अच्छे से सेट हो जाए. आपका हेयर डाई बनकर तैयार है.

कैसे करें बाल कलर
इस हेयर डाई को ब्रश की मदद से बालों, जड़ों और स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाकर लगभग आधे घंटे के लिए छोड़ दें. इसके बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धोकर साफ कर लें. इससे आपके बाल नेचुरली काले हो जाएंगे. 

 

Tags: hairdai

About The Author

Latest News