सरकार ने 16वें वित्त आयोग के चार सदस्यों की नियुक्ति की

  सरकार ने 16वें वित्त आयोग के चार सदस्यों की नियुक्ति की

नई दिल्ली  सरकार ने 16वें वित्त आयोग के चार सदस्यों की नियुक्ति की है। इनमें पूर्व व्यय सचिव अजय नारायण झा, पूर्व विशेष व्यय सचिव एनी जॉर्ज मैथ्यू, कार्यकारी निदेशक अर्था ग्लोबल डॉ. निरंजन राजाध्यक्ष और स्टेट बैंक ग्रुप के मुख्य आर्थिक सलाहकार सौम्य कांति घोष शामिल हैं।

वित्त मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया की अध्यक्षता वाले 16वें वित्त आयोग में चार सदस्य होंगे। इनकी सहायता सचिव ऋत्विक रंजनम पांडे, दो संयुक्त सचिव और एक आर्थिक सलाहकार करेंगे।

मंत्रालय के मुताबिक अजय नारायण झा पिछले 15वें वित्त आयोग में भी सदस्य थे। झा के अलावा सेवानिवृत्त नौकरशाह एनी जॉर्ज मैथ्यू और अर्थ ग्लोबल के कार्यकारी निदेशक निरंजन राजाध्यक्ष को 16वें वित्त आयोग का पूर्णकालिक सदस्य के तौर पर नियुक्त किया गया है, जबकि सौम्या कांति घोष अंशकालिक सदस्य होंगे।

वित्त मंत्रालय की अधिसूचना के मुताबिक 16वें वित्त आयोग के अध्यक्ष और अन्य सदस्य क्रमशः अपना कार्यभार संभालने की तारीख से लेकर रिपोर्ट प्रस्तुत करने की तारीख या 31 अक्टूबर, 2025 (जो भी पहले हो) तक अपने पद पर बने रहेंगे।

उल्लेखनीय है कि सरकार ने 31 दिसंबर, 2023 को पनगढ़िया की अध्यक्षता में 16वें वित्त आयोग का गठन किया था। वित्त आयोग 31 अक्टूबर, 2025 तक अपनी रिपोर्ट राष्ट्रपति को सौंप देगा। ये रिपोर्ट एक अप्रैल 2026 से लेकर पांच साल की अवधि के लिए होगी।
 
 

Tags:

About The Author

Latest News