कुष्ठ रोगियों से भेदभाव न करने की ली शपथ     

13 फरवरी तक चलेगा स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान                     

कुष्ठ रोगियों से भेदभाव न करने की ली शपथ     

अंबेडकरनगर । उत्तर प्रदेश शासन से प्राप्त दिशा-निर्देशों के क्रम मे महात्मा गाँधी जी की पुण्यतिथि 30जनवरी से  13 फरवरी 2024 तक स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान संचालित किया जाना है। तत्क्रम मे मंगलवार  30 जनवरी 2024 को जिलाधिकारी द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार अम्बेडकरनगर मे राज्य स्तर से प्रेषित संदेश पढ़ा गया, तथा उपस्थित स्वास्थ्य विभाग एवं कलक्ट्रेट कर्मियों को कुष्ठ रोगियों से भेदभाव न करने का शपथ दिलाया गया । शपथ में कहा गया कि हम सभी अम्बेडकरनगर जनपद के लोग और जिला प्रशासन "विकसित भारत अभियान" के दौरान पर यह घोषणा करते हैं कि हम अपने जनपद को कुष्ठ रोग से मुक्त बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोडेंगे।
 
कुष्ठ रोग को पहचानना बहुत आसान है और यह साध्य है। हम सभी कुष्ठ रोगियों को जितनी जल्दी हो सके खोजने के लिए हर सम्भव प्रयास करेंगे।हम इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए जिले में उपलब्ध सभी संसाधनों का उपयोग करेंगे। इसके साथ हम कुष्ठ रोग प्रभावित व्यक्ति से कोई भेदभाव नहीं करेंगे और न ही किसी दूसरे व्यक्ति को कुष्ठ रोग प्रभावित व्यक्ति और उनके परिवार के सदस्यों के साथ किसी भी प्रकार का भेदभाव करने देंगे। हम व्यक्तिगत एवं सामूहिक रूप से कुष्ठ रोग से प्रभावित व्यक्तियों से जुड़े कलंक और भेदभाव को समाप्त करने और उनको समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए अपना पूर्ण योगदान देंगे।
 
हम सभी कलंक एवं भेदभाव के प्रति शून्य सहिष्णुता के लिये "भेदभाव का अन्त करने, सम्मान को गले लगाने" की प्रतिज्ञा लेते हैं।इस अवसर पर डा० राजकुमार मुख्य चिकित्सा अधिकारी, डा० रामानन्द सिद्वार्थ जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, डा० संजय कुमार वर्मा उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी, डा० आशुतोष सिंह उप जिला कुष्ठ अधिकारी, विभागीय स्टाफ एवं कलेक्ट्रेट के अधिकारी /कर्मचारी उपस्थित रहें। वही जिला चिकित्सालय में भी सीएमएस डॉक्टर ओम प्रकाश द्वारा चिकित्सों व कर्मचारियों को कुष्ठ रोगियों से भेदभाव न करने का शपथ दिलाया गया। उक्त अवसर पर डॉ हसीन अहमद, डॉक्टर राहुल श्रीवास्तव ,डॉ जेपी वर्मा व विभागीय स्टाफ एवं कर्मचारी उपस्थित रहे ।
 
 

About The Author

Latest News