सुबह 11 बजे तक 24.74 प्रतिशत मतदान

 सुबह 11 बजे तक 24.74 प्रतिशत मतदान

जयपुर। राजस्थान की 200 में से 199 विधानसभा सीटों के लिए शनिवार सुबह सात बजे से मतदान जारी है। प्रदेश में सुबह 11 बजे 24.74 प्रतिशत मतदान हो चुका है। राज्य में 11 बजे तक सर्वाधिक 38.56 प्रतिशत मतदान कामां विधानसभा सीट पर हुआ है। वहीं तीजारा में 34.08 और लूणकरणसर में 32.9 प्रतिशत मतदान हो चुका है। सबसे कम 15.14 फीसदी मतदान भीम में हुआ है। जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, कोटा समेत प्रदेश की सभी शहरों, गांव और ढाणियों में सुबह से ही लंबी कतारें दिख रही हैं। हालांकि अल सुबह मतदान की गति थोड़ी धीमी रही लेकिन बाद में लोग सर्द सुबह के बावजूद उत्साह से अपने अधिकार का उपयोग करने के लिए वोट की लाइन में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं।

इस चुनाव में कुल 1863 उम्मीदवार मैदान में हैं। उनकी किस्मत का फैसला प्रदेश के 5 करोड़ 26 लाख 90 हजार 146 मतदाता करेंगे। वोटिंग शाम छह बजे तक होगी। नतीजे तीन दिसंबर को आएंगे। पांच साल पहले 2018 में 74.06 प्रतिशत मतदान हुआ था। राज्यपाल कलराज मिश्र और प्रथम महिला सत्यवती मिश्र ने सरदार पटेल मार्ग, सी स्कीम, जयपुर स्थित महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय रेजीडेंसी मतदान केन्द्र पहुंचकर मतदान किया। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर सरदारपुरा के महामंदिर इलाके में जैन स्कूल स्थित मतदान केंद्र पर पत्नी के साथ मतदान किया।

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, झालावाड़, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मेघवाल ने बीकानेर और कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने जयपुर के सी स्कीम स्थित मतदान केंद्र पर वोट डाला। उदयपुर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के बूथ पर असम के राज्यपाल गुलाबचंद कटारिया अपनी पत्नी अनीता कटारिया के साथ मतदान करने पहुंचे। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने रातानाड़ा के एक पोलिंग बूथ पर परिवार सहित वोट डाला। नाथद्वारा से भाजपा प्रत्याशी विश्वराज मेवाड़ ने वोट दिया।

प्रदेश की जनता से मतदान की अपील करते हुए सीएम अशोक गहलोत ने दावा किया कि हमारी सरकार ने जनता को जो गारंटियां दी हैं, और जो विकास किया है, उसे देखते हुए जनता हमारी सरकार को दोबारा चुनेगी। वहीं, वसुंधरा राजे ने झालावाड़ में वोट डालने के बाद कहा कि सभी मतदान जरूर करें। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी ने चित्तौड़गढ़ में सामुदायिक भवन, मधुबन सेती के मतदान केंद्र पर अपना वोट किया। उन्होंने कहा कि आज दिन की शुरुआत हनुमान जी के दर्शन और आशीर्वाद के बाद मैंने वोट डालकर की। प्रदेश के सभी मतदाताओं से आग्रह है कि राजस्थान में सुशासन की सरकार लाने और बेहतर भविष्य के लिए लोकतंत्र के महापर्व में सक्रिय भागीदारी निभाते हुए अपना वोट अवश्य दें और परिजन तथा मित्रों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल, गांधी नगर स्थित मतदान केंद्र संख्या 53 पहुंचकर मतदान किया। इस दौरान गुप्ता ने प्रदेश के सभी मतदाताओं से मतदान अवश्य करने की अपील की है। इधर सीकर जिले के श्रीमाधोपुर में बूथ संख्या 230 सांवलपुरा तंवरान पर मतदान एक घंटा पांच मिनट देरी से शुरू हुआ। ईवीएम मशीन में खराबी के चलते मतदान हुआ देरी से शुरू हुआ बयाना के पुराबाई खेड़ा में ईवीएम मशीन खराब होने से मतदान बंद होने की सूचना है। ईवीएम मशीन को ठीक करने के बाद फिर से मतदान शुरू होगा होगा।

राज्य की 200 सीटों में से 199 पर इसलिए वोटिंग हो रही है, क्योंकि श्रीगंगानगर विधानसभा सीट के उम्मीदवार गुरमीत सिंह किन्नर के निधन के चलते यहां चुनाव स्थगित कर दिया गया है। सत्तारूढ़ कांग्रेस ने 198 और भाजपा ने 199 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि 737 निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में हैं। चुनाव में मौजूदा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, सचिन पायलट, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और दीया कुमारी समेत कई दिग्गज नेताओं की साख दांव पर लगी है।

Tags:

About The Author