शीतलहर ठिठुरा रही, गलन भी सता रही

 शीतलहर ठिठुरा रही, गलन भी सता रही

मौसम विभाग: दिल्ली में आज कड़ाके की सर्दी  पड़ रही है. शीतलहर ने लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया है. इस बीच, मौसम विभाग ने कोहरे को लेकर अलर्ट जारी किया है. आज भी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 6-10 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. जानकारी के मुताबिक, अगले 2 दिन उत्तर भारत में तमाम जगहों पर आज कोहरा छा सकता है. हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ और यूपी के कुछ जिलों में सुबह और रात के वक्त घने से बहुत घना कोहरा होने की संभावना है. आइए जानते हैं कि मौसम आज कैसा रहने वाला है.

आज दिल्ली में कैसा है मौसम का हाल

जान लें कि दिल्ली-एनसीआर में सर्दी कहर ढा रही है. घना कोहरा भी कई इलाकों में है. मौसम विभाग ने आज हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और चंडीगढ़ में कोल्ड डे, शीतलहर और कुछ जिलों में कोहरे को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के करीब रह सकता है. तो वहीं, न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. दिल्ली में प्रदूषण की बात करें तो AQI गंभीर श्रेणी में बना हुआ है.

जम्मू-कश्मीर में शुरू हुई बर्फबारी

जम्मू कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में लोगों का इंतजार खत्म हो गया है. अब यहां के कई स्पॉट पर बर्फबारी शुरू हो गई है. कश्मीर घाटी में गुलमर्ग, गुरेज, बंगस घाटी, जोजिला पास और बांदीपोरा सहित ऊंचाई वाले इलाकों में ताजा बर्फबारी हुई है. जोजिला पास पर हुई बर्फबारी के चलते श्रीनगर हाईवे बंद हो गया है. कारगिल को श्रीनगर से जोड़ने वाले महत्वपूर्ण मार्ग जोजिला दर्रे के जरिए वाहनों की आवाजाही अस्थायी रूप से रोक दी गई है.

कब खत्म होगा 'चिल्लई-कलां'?
गौरतलब है कि कश्मीर में फिलहाल 40 दिनों की भीषण सर्दी वाली अवधि 'चिल्लई-कलां' जारी है. इन दिनों क्षेत्र में शीत लहर का प्रकोप रहता है और तापमान बेहद नीचे चला जाता है. 'चिल्लई-कलां’ का दौर 31 जनवरी को खत्म होगा. कश्मीर के अधिकतर जिलों में रात का पारा शून्य डिग्री से नीचे चल रहा है, लेकिन जम्मू में दो दिन से धूप खिलने से दिन का पारा सामान्य से 2.0 डिग्री चढ़कर 22.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है.

मौसम विभाग के मुताबिक, कश्मीर के कुछ हिस्सों में 3 फरवरी तक बारिश और बर्फबारी हो सकती है. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में 30 जनवरी से तीन फरवरी तक भारी बर्फबारी और बारिश होने का अनुमान है.

 

Tags: kold

About The Author

Latest News

सामान्य प्रेक्षक अग्रवाल ने कमीशनिंग कार्य का किया निरीक्षण सामान्य प्रेक्षक अग्रवाल ने कमीशनिंग कार्य का किया निरीक्षण
धमतरी।भारत निर्वाचन आयोग द्वारा महासमुंद लोकसभा क्षेत्र के विधानसभा धमतरी और कुरूद के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक अनिल अग्रवाल ने...
 केंद्रीय विद्यालय गोपालपुर में आयोजित हुए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम
सकल जैन समाज ने निकाली अहिंसा साइकिल रैली
मुख्यमंत्री योगी ने केंद्रीय मंत्री व भाजपा प्रत्याशी गजेंद्र सिंह शेखावत के लिए किया डेढ़ घंटे तक रोड शो
मैं सत्य का पथिक हूं और राजस्थान की धरती पर सत्य की आवाज को मजबूती मिलती है - योगी
कार्य में लापरवाही बरतने वाले 131 कार्मिकों पर एफआईआर दर्ज
लोकसभा चुनाव की रिपोर्टिंग के लिए बीकानेर आए स्पेनिश पत्रकार हुगो का किया सम्मान