कछुए की तस्करी करने वाले गिरोह के चार सदस्य गिरफ्तार

एसटीएफ ने इनके कब्जे से 745 जिन्दा कछुए किया बरामद

कछुए की तस्करी करने वाले गिरोह के चार सदस्य गिरफ्तार

  • पश्चिम बंगाल लेकर जा रहे थे कछुए
लखनऊ। एसटीएफ यूपी को इटावा मैनपुरी में प्रतिबंधित प्रजाति के कछुए की तस्तरी करने वाले चार अभियुक्तों को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से 745 जिन्दा कछुए बरामद किया है। गिरफ्तार अभियुक्त का नाम विक्की पुत्र राजकपूर, गोपी कंजड पुत्र बीरन, गोविन्द कन्जड पुत्र मुकेश कजंड, सुनील तिवारी पुत्र जयनरायण तिवारी है। एसटीएफ ने इनके कब्जे से दो मोबाइल फोन, दो आधार कार्ड, एक पेन कार्ड, एक ड्राइवरी लाइसेंस, चार एटीएम, 1120 रुपये नकद बरामद किया है।
विगत काफी दिनों से एसटीएफ यूपी को प्रतिबंधित प्रजाति के कछुए की तस्करी करने वाले अन्तर्राज्जीय तस्करों के सक्रिय होने की सूचनाएं प्राप्त हो रहीं थी। इस सम्बन्ध में विशाल विक्रम सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक, एसटीएफ के निर्देशन में एक टीम काम कर रही थी। इसी दौरान सूचना प्राप्त हुई कि प्रतिबंधित प्रजाति के कछुओ को इटावा, मैनपुरी, फिरोजाबाद, से इक्ठ्ठा करके ट्रक में लोड करके इटावा से पश्चिम बंगाल ले जा रहे हैं। मुखबिर द्वारा एसटीएफ टीम को अवगत कराया गया कि चार व्यक्ति एक ट्रक से जिसमें कुछ सामान लदा हुआ है।
 
सामान के बीच कई बोरो में कछुए लिये मैनपुरी से इटावा की ओर जा रहे है। यदि शीघ्रता की जाये तो पकड़ा जा सकता है। एसटीएफ फील्ड इकाई कानपुर द्वारा वन क्षेत्राधिकारी रेंज इटावा से समन्वय स्थापित कर मुखबिर की निशादेही पर समय लगभग रात्रि मैनुपरी बार्डर से इटावा की ओर एक ट्रक से चार व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया, जिनके कब्जे से 22 बोरो में 745 जिन्दा प्रतिबंधित प्रजाति के कछुए बरामद हुए है। गिरफ्तार अभियुक्त विक्की पुत्र राजकपूर ने पूछताछ में बताया कि मुझे यह काम महेश पुत्र रामस्वरूप निवासी गिहार  नगर थाना भरथना द्वारा ठेका दिया गया था  कि कछुए इटावा व मैनपुरी से एकत्र करके पश्चिम बंगाल के रहने वाले मुकेश कंडू के यहा पहुंचाने है।
 
महेश ने ही बताया था कि कालीचरन पुत्र कल्लू निवासी करहल मैनपुरी से 14 बोरी कछुए व अशोक पुत्र गयादीन निवासी करहल से आठ बोरी कछुए एकत्र कर गाड़ी लोड करके लाना है। करहल से कछुओ को इक्ठठा करके गाड़ी में लोड करके आ रहा था कि आप लोगों ने पकड़ लिया। गिरफ्तार अभियुक्त को वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के अर्न्तगत मुकदमा दर्ज करने के बाद क्षेत्रीय वन अधिकारी इटावा रेंज वन प्रभाग, इटावा के सुपुर्द किया गया।  क्षेत्रीय वन अधिकारी इटावा रेंज वन प्रभाग, द्वारा अग्रिम विधिक कार्रवाई की जा रही है। उक्त अभियुक्तों को एसटीएफ ने मैनपुरी बार्डर से 26 जनवरी की रात गिरफ्तार किया है। 
Tags: lucknow

About The Author

Latest News