लाल निशान में बंद हुआ बाजार, गिरावट के बावजूद निवेशकों को 27 हजार करोड़ का मुनाफा

लाल निशान में बंद हुआ बाजार, गिरावट के बावजूद निवेशकों को 27 हजार करोड़ का मुनाफा

नई दिल्ली। वैश्विक बाजार से मिल रहे मिले-जुले संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजार शुक्रवार को सीमित दायरे में कारोबार करने के बाद मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ। आज बाजार में सपाट स्तर पर मिले-जुले कारोबार की शुरुआत हुई थी। पहले घंटे के कारोबार में ही मंदड़ियों ने अपना दबदबा बना लिया, जिसकी वजह से शेयर बाजार के दोनों सूचकांक लगातार सीमित दायरे में उतार-चढ़ाव का सामना करते रहे। पूरे दिन के कारोबार के बाद सेंसेक्स 0.07 प्रतिशत और निफ्टी 0.04 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुए।

आज के कारोबार में आईटी सेक्टर के शेयरों में जमकर बिकवाली होती रही, जिसकी वजह से शेयर बाजार में पूरे दिन दबाव बना रहा। आईटी के अलावा ऑयल एंड गैस, एफएमसीजी और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स सेक्टर के शेयरों में भी लगातार बिकवाली होती रही। दूसरी ओर, यूटिलिटी, बैंकिंग और फार्मास्यूटिकल सेक्टर के शेयरों में खरीदारी का रुख बना रहा। बाजार में बने दबाव के बावजूद ब्रॉडर मार्केट में आज खरीदारी होती रही, जिसके कारण बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.13 प्रतिशत की मजबूती के साथ बंद हुआ। इसी तरह स्मॉलकैप इंडेक्स ने 0.14 प्रतिशत की तेजी के साथ आज के कारोबार का अंत किया।

मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में हुई खरीदारी के कारण आज स्टॉक मार्केट के निवेशकों की संपत्ति में 25 हजार करोड़ रुपये से भी अधिक का इजाफा हो गया। बीएसई में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैपिटलाइजेशन आज के कारोबार के बाद बढ़ कर 328.60 लाख करोड़ रुपये (अस्थाई) हो गया। पिछले कारोबारी दिन यानी गुरुवार को इनका मार्केट कैपिटलाइजेशन 328.33 लाख करोड़ रुपये था। इस तरह निवेशकों को आज के कारोबार से करीब 27 हजार करोड़ रुपये का फायदा हो गया।

आज दिन भर के कारोबार में बीएसई में 3,814 शेयरों में एक्टिव ट्रेडिंग हुई। इनमें 1,803 शेयर बढ़त के साथ बंद हुए, जबकि 1,874 शेयरों में गिरावट का रुख रहा, वहीं 137 शेयर बिना किसी उतार चढ़ाव के बंद हुए। एनएसई में आज 2,099 शेयरों में एक्टिव ट्रेडिंग हुई। इनमें से 964 शेयर मुनाफा कमाकर हरे निशान में और 1,135 शेयर नुकसान उठाकर लाल निशान में बंद हुए। इसी तरह सेंसेक्स में शामिल 30 शेयरों में से 11 शेयर बढ़त के साथ और 19 शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। निफ्टी में शामिल शेयरों में से 20 शेयर हरे निशान में और 30 शेयर लाल निशान में बंद हुए।

बीएसई का सेंसेक्स आज 17.52 अंक की गिरावट के साथ 66,000.29 अंक के स्तर पर खुला। कारोबार की शुरुआत होते ही खरीदारों ने लिवाली का जोर बनाने की कोशिश की, जिसके कारण कुछ ही देर में ये सूचकांक 83.83 अंक की बढ़त के साथ 66,101.64 अंक के स्तर पर पहुंच गया। इसके बाद बाजार में बिकवाली का दबाव बढ़ता गया। हालांकि, खरीदार बीच-बीच में लिवाली का जोर बना कर बाजार को सहारा देने की कोशिश करते रहे, लेकिन बिकवाली के दबाव के कारण उनकी कोई भी कोशिश सफल नहीं हो सकी। दिन भर के कारोबार के बाद सेंसेक्स 47.77 अंक की कमजोरी के साथ 65,970.04 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

सेंसेक्स की विपरीत एनएसई के निफ्टी ने आज 7.60 अंक की सांकेतिक मजबूती के साथ 19,809.60 अंक के स्तर से कारोबार की शुरुआत की। बाजार खुलने के तुरंत बाद हुई खरीदारी के सपोर्ट से ये सूचकांक भी उछल कर 19,832.85 अंक के स्तर तक पहुंचा। इसके बाद मंदड़ियों ने अपना दबाव बना दिया, जिसके कारण ये सूचकांक थोड़ी ही देर में लाल निशान में लुढ़क गया। बिकवाली के दबाव में ये सूचकांक 19,768.85 अंक के स्तर तक फिसला। पूरे दिन हुई खरीद बिक्री के बाद निफ्टी ने 7.30 अंक की मामूली कमजोरी के साथ 19,794.70 अंक के स्तर पर आज के कारोबार का अंत किया।

बाजार में दिन भर हुई खरीद बिक्री के बाद स्टॉक मार्केट के दिग्गज शेयरों में से सिप्ला 2.39 प्रतिशत, अडाणी एंटरप्राइजेज 2.31 प्रतिशत, डिवीज लेबोरेट्रीज 2.07 प्रतिशत, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज 1.17 प्रतिशत और एक्सिस बैंक 0.95 प्रतिशत की मजबूती के साथ आज के टॉप 5 गेनर्स की सूची में शामिल हुए। दूसरी ओर, अपोलो हॉस्पिटल 1.69 प्रतिशत, विप्रो 1.61 प्रतिशत, एचसीएल टेक्नोलॉजी 1.49 प्रतिशत, टीसीएस 1.46 प्रतिशत और ब्रिटानिया इंडस्टरीज 1.31 प्रतिशत की गिरावट के साथ आज के टॉप 5 लूजर्स की सूची में शामिल हुए।

Tags:

About The Author

Latest News

मैंगलौरा के वशिष्ठ इंटर कॉलेज में संपन्न हुआ वार्षिक उत्सव मैंगलौरा के वशिष्ठ इंटर कॉलेज में संपन्न हुआ वार्षिक उत्सव
शामली -   खादर में यमुना किनारे स्थित मंगलौरा के वशिष्ठ इंटर कॉलेज में आज वार्षिक उत्सव का आयोजन किया गया।...
सांसद ने किया निर्माणाधीन अमृत भारत रेलवे स्टेशन बनमनखी का निरीक्षण,अधिकारियों को दिया निर्देश
ग्रामीण छुट्टा जानवरों को लादकर ब्लाक मुख्यालय पहुंचे
भारत विकास परिषद के स्वास्थ शिविर में पहुंचे मेंदांता के चिकित्सक
जनपद 14 आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारियों को एनआईसी में मिला नियुक्ति पत्र
आग लगने से आधा दर्जन से अधिक घर जलकर हुए राख
बारात घर का किया गया भूमि पूजन