गाँव को स्वच्छ एवं स्वावलंबी बनाने के लिए एकजुट होना होगा : मंत्री पटेल

मंत्री पटेल ने हिरनपुर में तीन करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्यों का किया लोकार्पण

गाँव को स्वच्छ एवं स्वावलंबी बनाने के लिए एकजुट होना होगा : मंत्री पटेल

भोपाल। पंचायत एवं ग्रामीण विकास व श्रम मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने गुरुवार को नरसिंहपुर जिले के ग्राम हिरनपुर में तीन करोड़ रुपये से अधिक के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि-पूजन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि गाँव को स्वच्छ एवं स्वावलम्बी बनाने के लिये एकजुट होना होगा। उन्होंने अपने समक्ष नव-मतदाता देवराज ठाकुर से मतदाता शपथ भी दिलवाई। इसके उपरांत उन्होंने पौधरोपण भी किया कार्यक्रम में पूर्व विधायक जालम सिंह पटेल, जिला पंचायत उपाध्यक्ष अनीता राजेन्द्र ठाकुर, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष महंत प्रीतमपुरी गोस्वामी एवं अन्य जन-प्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित रहे। मंत्री पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की दूरदर्शिता का परिणाम है कि अब गाँव में पक्की सड़कों का जाल बिछ चुका है। बारहमासी सड़कों के कारण आवागमन की सुविधा लोगों को मिली है। गाँव में मूलभूत सुविधाएँ जैसे स्वास्थ्य, शिक्षा, पानी, बिजली, सड़क मिलने लगी है। गाँव अब उपनगर की श्रेणी में आ चुके हैं।

उन्होंने ग्राम हिरनपुर में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजनांतर्गत 2 करोड़ 82 लाख रुपये की लागत की 5.4 किमी लम्बाई हिरनपुर से कलमेटा मार्ग का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का उद्देश्य है कि पंचायतों को आत्मनिर्भर बनाया जाये। उन्होंने कहा कि शासन की कल्याणकारी योजनाओं में लोगों को आवास, पेयजल, शौचालय, प्रधानमंत्री उज्जवला गैस कनेक्शन आदि सुविधाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है। पंचायतों के विकास पर विशेष फोकस किया जा रहा है। गाँव को स्वच्छ एवं स्वावलंबी बनाने के लिए हम सभी को एकजुट होना होगा। मंत्री पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का विभिन्न योजनाओं से लाभांवित होने वाले हितग्राहियों के खातों में ऑनलाइन राशि अंतरित करने का फैसला दर्शाता है कि जरूरतमंद को योजना का हर हाल में समुचित लाभ मिले। पात्र व्यक्ति योजना के लाभ से वंचित न रहे। सरकार के इन्हीं प्रयासों से देश एवं प्रदेश का विकास होगा। अयोध्या में 22 जनवरी को भगवान श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा हुई है। इस ऐतिहासिक पल के हम सभी साक्षी हैं। हम भाग्यशाली हैं, जिन्होंने यह पल देखा है।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर दी शुभकामनाएँ
मंत्री पटेल ने इस मौके पर सभी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शुभकामनाएँ दी। उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान के अनुसार 18 वर्ष की आयु के व्यक्ति को अपने मत के उपयोग का अधिकार है। अपने इस अधिकार का उपयोग अवश्य करें। आज का दिन हमारे भविष्य के निर्णय के लिए भी विचार करने का मौका देता है। उन्होंने कहा कि अपने अधिकार एवं कर्त्तव्यों को जानने के लिए भारतीय संविधान को पढ़ना होगा।

 

 

Tags:

About The Author

Latest News

21 अप्रैल को सीएम पुष्कर धामी, उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य, सांसद मनोज तिवारी नीरज सिंह करेंगे गाजियाबाद में सभाएं 21 अप्रैल को सीएम पुष्कर धामी, उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य, सांसद मनोज तिवारी नीरज सिंह करेंगे गाजियाबाद में सभाएं
गाजियाबाद। ( तरूणमित्र ) लोकसभा चुनाव का प्रथम चरण पूरा होते ही दूसरे चरण के चुनाव प्रचार में तेज़ी बढ़ा...
धोखाधड़ी कर 57 लाख रुपया ठगी करने के आरोप में दो लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज
भाजपा उम्मीदवार 22 अप्रैल से दाखिल करेंगे नामांकन पर्चा
मोबाइल चोरी मामले में बंगाल के चार चोर गिरफ्तार, 13 मोबाइल बरामद
सड़क हादसे में महिला की मौत, दो घायल
9790 मतदानकर्मियों को मिला द्वितीय चरण का चुनाव प्रशिक्षण
आईआरसीटीसी के बेंडरो की मनमानी से यात्रियों को  हुई परेशानी