हेरिटेज कॉरिडोर योजना में अतिक्रमण और सड़क जाम बड़ी चुनौती

हेरिटेज कॉरिडोर योजना में अतिक्रमण और सड़क जाम बड़ी चुनौती

लखनऊ। कैसरबाग से छोटा इमामबाड़ा तक हेरिटेज कॉरिडोर बनाने की योजना को एलडीए ने नक्शा तैयार किया है। इसमें छोटी-बड़ी पांच प्रमुख सड़कों पर अतिक्रमण और सड़क जाम बड़ी चुनौती बनकर सामने आयी है। इसके समाधान के लिए एलडीए के अभियंताओं और लखनऊ नगर आयुक्त को लगाया गया है।हेरिटेज कॉरिडोर की मानिटरिंग को कमिश्नर डॉ. रोशन जैकब कर रही हैं। कमिश्नर ने एलडीए के अधिकारियों को हेरिटेज कॉरिडोर के तहत आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने हेरिटेज को ध्यान में रखकर सड़क पर लगने वाले जाम को समाप्त कराने और अतिक्रमण व सड़क पर पार्किंग के लिए नगर आयुक्त को सख्त कदम उठाने को कहा है।

हेरिटेज कॉरिडोर में आने वाले वक्त में लखनऊ के टांगा उद्योग को बढ़ावा देने को लेकर मंथन चल रहा है। टांगा चलवाने के लिए सड़कों को चौड़ा करना पड़ सकता है। इसके लिए मैपिंग का कार्य देख रहे लोगों को सड़कों की चौड़ीकरण पर भी ध्यान देने को कहा गया है। टांगा संचालन के बीच में जाम की समस्या भी बड़ी है, जिसके लिए कमिश्नर की ओर से स्थानों को चिन्हित कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।

मरम्मत कार्य तेजी से चल रहा
कैसरबाग चौराहे पर गुरुवार को पुरानी और एतिहासिक बिल्डिंगों की मैपिंग के साथ-साथ मरम्मत का कार्य हो रहा है। हेरिटेज कॉरिडोर के तहत ही पुरानी बिल्डिंगों का मरम्मत हो रहा है। मैपिंग के कार्य सहित निजी बिल्डिंगों को एक रंग में रंगने कार्य को शुरु कराया गया है। इसमें कोई सरकारी बिल्डिंग है तो उसे भी इसी क्रम में एक रंग में रंगा जायेगा।

जल, शौचालय, कुर्सियों की मांग
हेरिटेज कॉरिडोर के निमित्त इमामबाड़ा के आसपास के क्षेत्र को पर्यटक क्षेत्र बनाने की योजना है। इसमें इमामबाड़ा घूमने जाने वाले लोगों की पीने योग्य जल, शौचालय, बैठने के लिए कुर्सियों की व्यवस्था की मांग रही है। एलडीए के उपाध्यक्ष इन्द्रमणि ने योजना को पूर्ण रुप देने के लिए शौचालय, कुर्सियां, जल की व्यवस्था को आवश्यक बताया है।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News