अर्बन सीलिंग एक्ट लागू करने को लेकर सौंपा ज्ञापन

अर्बन सीलिंग एक्ट लागू करने को लेकर सौंपा ज्ञापन

फिरोजाबाद। बहुजन समाज पार्टी के आगरा मंडल प्रभारी सामाजिक कार्यकर्ता सतेंद्र जैन सौली के संयोजन में फिरोजाबाद में अर्बन सीलिंग एक्ट के प्रावधानों को लागू कराने हेतु राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन जिला मुख्यालय मे सौपा।
ज्ञापन देने वालों में जॉन इंचार्ज डॉ ज्ञान सिंह, आगरा मंडल प्रभारी सामाजिक कार्यकर्ता सतेंद्र जैन सौली, जिला अध्यक्ष मुकेश कुमार उर्फ टीटू प्रधान, जिला प्रभारी बारेलाल जिला, प्रभारी सोनू भारती, विधानसभा अध्यक्ष हरजीत सिंह रॉकी पार्षद हितेंद्र चौधरी जिला पंचायत सदस्य, विधान सभा प्रभारी पवन जैन, आयुष वार्ष्णेय, शिवम जैन मोजूद रहे।
 
इस अवसर पर बहुजन समाज पार्टी के जॉन इंचार्ज डॉ ज्ञान सिंह एवं आगरा मंडल प्रभारी सामाजिक कार्यकर्ता सतेंद्र जैन सौली ने कहा कि फिरोजाबाद में आगरा लखनऊ से महंगी जमीन हो गई हैं चार-पांच पूंजीपति जनप्रतिनिधि एवं भू माफिया ने गुट बनाकर नगर के सीमावर्ती क्षेत्रों की खाली आधे से ज्यादा जमीनों को खरीद कर डाल दिया है और उनका एकाधिकार होता जा रहा है आम जनता के लिए खाली जमीन की उपलब्धता कम होती जा रही है। जिसके कारण बेतहाशा जमीनों की रेट बढ़ रहे हैं। इसलिए उत्तर प्रदेश राज्यपाल को ज्ञापन देकर यह मांग की गई है कि फिरोजाबाद में अर्बन सीलिंग एक्ट लागू किया जाए।जिससे इन गुटों के चंगुल से जमीनों को छुड़ाकर आम जनता के लिए सस्ते दामों में जमीन की उपलब्धता बढ़ सके।
 
जिला अध्यक्ष मुकेश कुमार उर्फ टीटू प्रधान एवं जिला प्रभारी बारेलाल ने कहा कि अर्बन सीलिंग एक्ट 1976 कानून के तहत सरकार जमीन रखने की सीमा निर्धारित कर देती है यदि उस सीमा से अधिक जमीन यदि किसी व्यक्ति के पास होती है तो उसे सरकार अधिग्रहण कर लेती है जिसके कारण एकाधिकार किए हुए गुट जमीनों को बेचने पर मजबूर होते हैं और जमीनों की उपलब्धता ज्यादा हो जाती है जिसके कारण जमीनों के दाम गिर जाते हैं।
 
जिला प्रभारी सोनू भारती विधानसभा अध्यक्ष अरिजीत सिंह रॉकी ने कहा कि पहले भी जमीनों के एकाधिकार समाप्त करने के लिए आगरा प्रयागराज गोरखपुर जैसे शहरों में सरकार अर्बन सीलिंग एक्ट लगाकर जमीनों को चंगुल से मुक्त करा चुकी है। उन्होंने कहा कि वह गरीब मध्यम वर्ग के हक और अधिकारों की लड़ाई लड़ रहे हैं जबकि फिरोजाबाद में एक जगह केंद्रित राजनीति के कारण जनता का हर क्षेत्र में उत्पीड़न हो रहा है।
 
ज्ञापन में कहा कि फिरोजाबाद में पूंजीपतियों राजनेताओं और भू माफिया का गुट सक्रिय है जो ट्रस्ट कंपनियां बनाकर राजस्व को भी भारी भरकम चूना लगा रहे हैं। राजनीतिक दबाव के कारण प्रशासन भी मूकदर्शक बना रहता है इसलिए पिछले 10 वर्ष में फिरोजाबाद में खरीद बिक्री की गई जमीनों की उच्च स्तरीय जांच की भी ज्ञापन में मांग की गई है।
Tags: firozabad

About The Author

Latest News

डॉ. शंकर लाल शर्मा चैरिटेबल ट्रस्ट ने आर्थिक मदद कर दिखाई दरिया दिली डॉ. शंकर लाल शर्मा चैरिटेबल ट्रस्ट ने आर्थिक मदद कर दिखाई दरिया दिली
अलीगढ़। डॉ. शंकर लाल शर्मा चैरिटेबल ट्रस्ट रजिस्टर्ड कार्यक्षेत्र संपूर्ण भारत अलीगढ़ के द्वारा मृतक के परिवार की आर्थिक  मदद...
बलरामपुर अस्पताल में मृत्यु फार्मासिस्ट के लिए हवन हुआ
आतंकवाद-निरोध पर भारत-ब्रिटेन की बैठक, चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग बढ़ाने पर सहमति
राष्ट्रीय आय में मजदूरों को मिले हिस्सा - दिनकर 
स्कूलों को बम से उड़ाने के मामले में ‘गेमिंग एप’ का संदिग्ध रोल
भगवान बुद्ध के पथ पर चलने को कहा
लखनऊ विवि ने रैंकिंग में 19वां स्थान प्राप्त किया