फाइनल स्टेज में सुरंग रेस्क्यू ऑपरेशन

Rescue operation in final stage

 फाइनल स्टेज में सुरंग रेस्क्यू ऑपरेशन

surangरेस्क्यू सुरंग : उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सिल्कयारा सुरंग ढहने वाली जगह पर बचाव और राहत अभियान तेज हो गया है, जहां 12 नवंबर से 41 मजदूर फंसे हुए हैं. फंसे हुए मजदूरों को निकालने के लिए रास्ता बनाने का बोरिंग ऑपरेशन कल रात फिर से शुरू हुआ. NDRF की रेस्क्यू टीम ने बताया कि गुरुवार सुबह 8 बजे तक ऑपरेशन पूरी तरह से पूरा होने की संभावना है.
 उत्तराखंड के उत्तराकाशी में सिलक्यारा सुरंग ढहने वाली जगह पर 11 दिन से अधिक समय से फंसे मजदूरों को बचाने का अभियान बुधवार को NDRF के कई कर्मियों के सुरंग में प्रवेश करने के बाद अपने अंतिम चरण में पहुंच गया है.

NDRF की रेस्क्यू टीम ने बताया कि गुरुवार सुबह 8 बजे तक ऑपरेशन पूरी तरह से पूरा होने की संभावना है. हलांकि कुछ घंटों के लिए काम रुकने के बाद टीम को एक और चुनौती का सामना करना पड़ा क्योंकि एक धातु पाइप ने मशीन को अवरुद्ध कर दिया था. बचावकर्मियों ने फंसे हुए मजदूरों को निकालने के लिए 45 मीटर पाइप ड्रिलिंग का काम पूरा कर लिया है. टनल के अंदर रस्‍सी और स्‍ट्रेचर के साथ कर्मियों को जाते हुए भी देखा गया. उम्‍मीद की जा रही है कि जल्‍द ही मजदूरों को भी बाहर निकाल लिया जाएगा.
 मोदी को पल-पल की खबर
इससे पहले दिन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुरंग में चल रहे बचाव कार्यों का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से बात की. पीएम मोदी ने इस उद्देश्य के लिए बिछाई गई नई और व्यापक पाइपलाइन के माध्यम से फंसे हुए श्रमिकों को आपूर्ति किए जाने वाले भोजन, आवश्यक वस्तुओं और दवाओं के बारे में जानकारी ली. इस नई पाइपलाइन और मलबे के पार भेजे गए एक एंडोस्कोपिक फ्लेक्सी कैमरे के माध्यम से मंगलवार को फंसे हुए मजदूरों की पहली तस्वीर आई थी.
देर रात बनाया गया अस्थायी अस्पताल
उत्तरकाशी के सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को बचाने की मुहिम जारी है. वहीं देर रात घटनास्थल पर चिकित्सा उपकरण पहुंचाए गए हैं. वहां एक अस्थायी अस्पताल स्थापित किया गया है.
 आखिरी चरण में रेस्क्यू ऑपरेशन
रेस्क्यू ऑपरेशन टीम के सदस्यों में से एक गिरीश सिंह रावत ने कहा कि ‘रेस्क्यू ऑपरेशन लगभग आखिरी चरण में है, उम्मीद है 1-2 घंटे में नतीजे आ जाएंगे. मजदूरों को बाहर निकालने के लिए पाइपलाइन डाली जा रही है. मलबे में फंसे स्टील के टुकड़ों को काटकर हटा दिया गया है.’
 पूरे देश की दुआएं साथ
बता दें कि दिवाली की सुबह सुरंग ढहने के बाद से ही 41 मजदूर सुरंग में फंसे हुए हैं. मजदूरों के परिवार के साथ-साथ पूरा देश उनके सुरक्षित बाहर आने के लिए दुआएं कर रहा है.

About The Author

Latest News

कैमरून ने राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के कोच रिगोबर्ट सॉन्ग के साथ अनुबंध समाप्त किया कैमरून ने राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के कोच रिगोबर्ट सॉन्ग के साथ अनुबंध समाप्त किया
याउंडे। कैमरून फुटबॉल फेडरेशन ने राष्ट्रीय फुटबॉल टीम के कोच रिगोबर्ट सॉन्ग के साथ अपना अनुबंध समाप्त कर दिया है।...
प्रत्येक अंक के लिए तेज होती प्रतिस्पर्धा के बीच ईस्ट बंगाल की मेजबानी करेगा ओडिशा एफसी
विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2027 की मेजबानी करेगा बीजिंग
चुनाव चिन्ह नहीं बल्कि प्रत्याशी की काबिलियत पर वोट दे जनता : डॉ. बी पी त्यागी 
जल संचय, संरक्षण, संवर्धन, एवं सफाई अभियान है नमामि गंगे : कृष्ण दीक्षित
नीरज सिंह के सीएमएसएमई के चेयरमैन बनने पर व्यापारियों में खुशी की लहर : संजीव गुप्ता
कच्चा तेल 84 डॉलर प्रति बैरल के करीब, पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर