सिमरिया धाम रचेगा रिकॉर्ड समय में विकास कार्य करने का इतिहास : संजय कुमार झा

सिमरिया धाम रचेगा रिकॉर्ड समय में विकास कार्य करने का इतिहास : संजय कुमार झा

 बिहार सरकार के जल संसाधन तथा सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री संजय कुमार झा ने मंगलवार की शाम राजकीय कल्पवास मेला सिमरिया का निरीक्षण किया। उन्होंने साधु-संतों के साथ जमीन पर बैठ भंडारा का प्रसाद ग्रहण भी ग्रहण किया। मंत्री ने अपने हाथों से साधु-संतों को भंडारा का प्रसाद भी परोसा।

संजय कुमार झा ने कहा कि कल्पवास मेला में आए साधु-संतों की सेवा से बढ़कर दूसरा कोई सेवा नहीं है। देश के विभिन्न हिस्सों और पड़ोसी देश नेपाल से सिमरिया कल्पवास मेला में पहुंचे हैं। इस दौरान खालसा जनसेवा समिति के अध्यक्ष महंत विष्णुदेवाचार्य, महामंत्री वैष्णव दास रामायणी, मौनी बाबा, डॉ. अमरेश दास, महंत अवधकिशोर दास, रामेश्वर दास एवं बौआ हनुमान सहित अन्य साधु-संत उपस्थित थे।

गंगा तट पर बिहार सरकार द्वारा कराए जा रहे विभिन्न विकास कार्यों का निरीक्षण करने के बाद मंत्री संजय कुमार झा ने जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को 14 जनवरी 2024 तक 255 मीटर लंबा स्थाई सीढ़ी घाट का निर्माण एवं सौंदर्यीकरण कार्य पूरा कर करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि 14 जनवरी तक धर्मशाला पहली मंजिल का पूरी तरह से फिनिसिंग कर सीढ़ी एवं धर्मशाला का एक साथ उद्घाटन किया जाएगा।

बाकी तीन सौ मीटर सीढ़ी घाट एवं धर्मशाला का निर्माण कार्य अप्रैल 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सिमरिया धाम में सीढ़ी घाट एवं धर्मशाला के अलावा शौचालय काम्प्लेक्स, दुकान, पार्क, मोक्षधाम एवं एनएच से सिमरिया धाम आने वाली सड़क निर्माण के संबंध में विस्तार से जानकारी लेकर सभी कार्य युद्धस्तर पर शुरू करने का निर्देश अधिकारियों को दिया।

उन्होंने कहा कि लोक आस्था के प्रमुख केंद्र मिथिला के पावन गंगा धाम सिमरिया में जल संसाधन विभाग द्वारा निर्माणाधीन सीढ़ी घाट, धर्मशाला, पार्क एवं अन्य सुविधाओं का स्थल निरीक्षण किया तथा कार्यों की अद्यतन प्रगति की समीक्षा कर जरूरी दिशा-निर्देश दिए। सिमरिया धाम को गंगा नदी की मुख्य धारा के किनारे सबसे सुंदर तीर्थ के रूप में विकसित करने का प्रयास कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि जल संसाधन विभाग द्वारा यहां विभिन्न सुविधाओं का तेजी से निर्माण कराया जा रहा है। सिमरिया का यह कार्य विभाग के लिए रिकॉर्ड समय में कार्य करने के लिए इतिहास होगा। मौके पर इंजीनियर इन चीफ नंद कुमार झा, चीफ इंजीनियर समस्तीपुर के अशोक कुमार रंजन, खगड़िया के जमील अख्तर, बेगूसराय के कार्यपालक अभियंता राजीव कुमार एवं ड्रॉइंग इंजीनियर आदर्श कुमार सहित अन्य उपस्थित थे।

Tags:

About The Author

Related Posts

Latest News

सराहनीय पहल : डाॅ बीपी त्यागी बनाएंगे रैबीज मुक्त गाजियाबाद सराहनीय पहल : डाॅ बीपी त्यागी बनाएंगे रैबीज मुक्त गाजियाबाद
गाजियाबाद में बुधवार को दोपहर 3:00 बजे अवकेनिंग इंडिया फाउंडेशन और महाराणा प्रताप वीर शिरोमणि ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस रेबीज...
माहे मोहर्रम पर इमाम हुसैन की प्यासी सिद्दत की याद में शर्बत वितरण किया गया
मुहर्रम पर शहर में निकाला गया ताजिया जुलूस
अकीदत व एहतराम के साथ ऐतिहासिक मुहर्रम सम्पन्न
महिला से चेन छिनतई, जांच में जुटी पुलिस
हेमंत सोरेन ने जेल से बाहर आकर चम्पाई सोरेन का पॉलिटिकल मर्डर किया : हिमंत विस्व सरमा
एटीएम में कार्ड फंसा, 96 हजार रुपये की हुई निकासी