दिल्ली में बारिश और पहाड़ों पर बर्फबारी?

Rain in Delhi and snowfall in the mountains?

दिल्ली में बारिश और पहाड़ों पर बर्फबारी?

kjhhfdनई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के साथ-साथ उत्तर भारत के कई राज्यों में मौसम करवट लेने वाला है. क्योंकि पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में एक नया पश्चिमी विक्षोभ दस्तक दे सकता है. इस पश्चिमी विक्षोभ से उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों पर असर देखने को मिल सकता है.आईएमडी वैज्ञानिक डॉ. सोमा सेन ने कहा कि मौजूदा वक्त में हमारे पास एक बहुत कमजोर पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना है. हम 24-25 नवंबर के आसपास उत्तर-पश्चिम भारत के इलाकों में मौसम के बदलने की उम्मीद कर सकते हैं.

ताजा पश्चिमी विक्षोभ के चलते उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में बादलों की आवाजाही देखने को मिलेगी. 23 नवंबर के बाद उत्तर भारत में बादल छाए रहेंगे. तापमान में एक डिग्री की वृद्धि या गिरावट देखने को मिल सकती है. 24 नवंबर के आसपास पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी संभव है. डॉ. सोमा सेना ने बताया कि उत्तर-पश्चिमी भारत के छिटपुट रूप से कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है.

पहाड़ों पर ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी की संभावना है. खासकर दिल्ली-एनसीआर में 24 से 27 नवंबर के दौरान बादलों की आवाजाही देखी जाएगी. वहीं आज के मौसम की बात करें तो स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक तमिलनाडु, दक्षिण कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

ओडिशा के दक्षिणी तट, दक्षिणी छत्तीसगढ़ और पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश संभव है. 23 नवंबर को पश्चिमी हिमालय की पहाड़ियों के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी संभव है. गुजरात राज्य में आगामी वीकएंड के दौरान छिटपुट बारिश होने की संभावना है. राज्य के लगभग सभी हिस्सों में अलग-अलग फैलाव और तीव्रता के बावजूद बारिश होगी. मौसम दक्षिण और मध्य गुजरात के लिए अधिक विनम्र रहेगा. शनिवार की तुलना में रविवार को अधिक बारिश होने और उसके बाद अगले सप्ताह की शुरुआत में बारिश कम होने की संभावना है.

 

 

 

 

About The Author

Latest News

सराहनीय पहल : डाॅ बीपी त्यागी बनाएंगे रैबीज मुक्त गाजियाबाद सराहनीय पहल : डाॅ बीपी त्यागी बनाएंगे रैबीज मुक्त गाजियाबाद
गाजियाबाद में बुधवार को दोपहर 3:00 बजे अवकेनिंग इंडिया फाउंडेशन और महाराणा प्रताप वीर शिरोमणि ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस रेबीज...
माहे मोहर्रम पर इमाम हुसैन की प्यासी सिद्दत की याद में शर्बत वितरण किया गया
मुहर्रम पर शहर में निकाला गया ताजिया जुलूस
अकीदत व एहतराम के साथ ऐतिहासिक मुहर्रम सम्पन्न
महिला से चेन छिनतई, जांच में जुटी पुलिस
हेमंत सोरेन ने जेल से बाहर आकर चम्पाई सोरेन का पॉलिटिकल मर्डर किया : हिमंत विस्व सरमा
एटीएम में कार्ड फंसा, 96 हजार रुपये की हुई निकासी