(earthquake) 
(earthquake) 

काबुल में 4.9 की तीव्रता से आया भूकंप.(earthquake) 

काबुल. अफगानिस्तान के फैजाबाद में गुरुवार सुबह 4.9 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप (earthquake)  का केंद्र फैजाबाद से 93 किमी दक्षिण पूर्व में 150 किलोमीटर अंदर था. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने ट्वीट कर घटना की जानकारी दी. अभी तक किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई खबर नहीं है. इससे पहले 24 जून को पूर्वी अफगानिस्तान में भूकंप के झटके महसूस किए गए जिससे कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई थी. इससे पहले, 22 जून को, राजधानी काबुल सहित अफगानिस्तान के कुछ हिस्सों में 5.9-तीव्रता के भूकंप ने पक्तिका प्रांत के बरमल और गियान जिलों और खोस्त प्रांत के स्पेरा जिले में 1,000 से अधिक लोगों की जान ले ली थी.

इसके अलावा, बरमल, ग्यान और स्पेरा के छह सबसे अधिक प्रभावित जिलों में से तीन में कम से कम 1,455 लोग घायल हुए थे. जिनमें से कई गंभीर रूप से घायल थे. 10,000 से ज्यादा घर तबाह हो गए. भारत ने भूकंप से प्रभावित अफगान नागरिकों की सहायता के लिए राहत सहायता की खेप भी सौंपी थी. विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव (पीएआई), जेपी सिंह द्वारा सौंपी गई राहत सहायता में भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में अफगानिस्तान के लोगों के लिए रिज टेंट, स्लीपिंग बैग, कंबल, स्लीपिंग मैट आदि सहित आवश्यक वस्तुएं शामिल थीं. भूकंप के झटके 375 किमी दूर पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में भी महसूस किये गये.

वहीं, 1998 में अफगानिस्तान के उत्तरपूर्वी इलाके में 6.1 की तीव्रता वाले भूकंप में कम से कम 4,500 लोग मारे गये थे. पूर्वी अफगानिस्तान में विनाशकारी भूकंप आने के एक दिन बाद बृहस्पतिवार को लोगों ने अपने प्रियजनों के शवों को दफन किया और जीवित बचे लोगों की तलाश करने के लिए अपने मकानों के मलबे हाथों से हटाने की कोशिश करते दिखे.

See also  चीन के शिनजियांग में नदी ने बदला रंग, लोगों को अनहोनी की आशंका