अमरनाथ एक्सप्रेस को जाना था समस्तीपुर, पहुंच गई कहीं और…,

बिहार: अगर यूं कहें कि ड्राइवर की सूझबूझ से यह हादसा टला है तो इसमें कोई दो राय नहीं होगी। दरअसल, बीच रास्ते में ही अमरनाथ एक्सप्रेस रास्ता भटक गई जिसकी वजह से वह दूसरे रूट पर चली गई। इस घटना में बड़ी लापरवाही सामने आई है। यही कारण है कि बछवारा के स्टेशन अधीक्षक को निलंबित करते हुए कारण बताओ नोटिस भी जारी कर दिया गया है। दरअसल, गाड़ी संख्या 15653 गुवाहाटी से जम्मूतवी जाने वाली अमरनाथ एक्सप्रेस बरौनी जंक्शन से खुलने के बाद बछवारा जंक्शन होते हुए उसे समस्तीपुर जाना था। लेकिन वह बरौनी से शाहपुरपटोरी होकर जाने वाली रूट पर चली गई। ऐसे में बड़ा हादसा टल गया है।

बछवारा जंक्शन से अमरनाथ एक्सप्रेस प्लेटफार्म संख्या 4 से गुजरती थी। लेकिन उस दिन वह प्लेटफार्म संख्या 5 से गुजरी। जिसकी वजह से यह ट्रेन समस्तीपुर रूट में जाने के बदले शाहपुर पटोरी रूट होकर हाजीपुर जाने लगी। विद्यापतिनगर हाजीपुर लाइन पर ट्रेन 2 किलोमीटर तक चली गई थी। लेकिन जैसे ही ड्राइवर को इस बात का एहसास हुआ कि यह रूट तो गलत है। उसने स्टेशन मास्टर से बातचीत की। तब जाकर सभी को पता चला कि अमरनाथ से एक्सप्रेस ट्रेन की दिशा बदल गई है। कुल मिलाकर देखें तो बछवारा रेलवे जंक्शन पर स्टेशन अधीक्षक की लापरवाही के कारण ही ट्रेन विद्यापतिनगर लाइन में गई थी। ट्रेन को रोककर बछवारा के कंट्रोल रूम से संपर्क किया गया तो पता चला की ट्रेन समस्तीपुर की बजाय सीधे हाजीपुर जा रही थी।

ट्रेन को दोबारा से बछवारा जंक्शन बुलाया गया जहां से समस्तीपुर के लिए उसे रवाना किया गया। इस घटना के दौरान यात्रियों में भी अफरा-तफरी का माहौल था। अमरनाथ एक्सप्रेस सुबह सवेरे 5:15 में बछवारा रेलवे जंक्शन के पास से गुजरती है।

See also  आईजी का रिपोर्ट बना भू -माफ़िया के लिए काल ,अब सीआईडी करेंगी जाँच