एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने लास्ट माइल कैश कलेक्शन को डिजिटाइज़ करने के लिए एक्सिस बैंक के साथ की साझेदारी

लखनऊ: एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने भारत के टियर-III शहरों और अर्ध-शहरी इलाकों में कैश कलेक्शन सिस्टम को डिजिटाइज़ करने के लिए भारत के तीसरे सबसे बड़े प्राइवेट सेक्टर बैंक एक्सिस बैंक के साथ साझेदारी की है। एयरटेल पेमेंट्स बैंक अपने डिजिटल प्रणाली वाले नेबरहुड बैंकिंग मॉडल की व्यापक पहुंच का लाभ उठाएगा ताकि लास्ट माइल कैश कलेक्शन के डिजिटलीकरण के साथ एक्सिस बैंक का सहयोग किया जा सके।

इस साझेदारी के माध्यम से, एक्सिस बैंक और उसके ग्राहकों को नकद प्रबंधन प्रक्रिया के परिचालन क्षमता को बेहतर करके काफी लाभ होगा। इससे पेमेंट साईकल में भी तेजी आएगी और देश भर में काम करने वाले फील्ड एजेंटों को बैंडविड्थ जारी करने में मदद मिलेगी। इन एजेंटों को अब फील्ड से एकत्रित ईएमआई राशि जमा करने के लिए ब्रांच तक वापस जाने की आवश्यकता नहीं होगी। वे अब आसानी से पड़ोस के किसी भी एयरटेल पेमेंट्स बैंक आउटलेट पर राशि जमा कर सकते हैं और यह तुरंत एक्सिस बैंक के खातों में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। यह प्रक्रिया लंबी दूरी की यात्रा कर एजेंटों द्वारा नकद संग्रह करने के जोखिम में कमी लाएगी। इसके अतिरिक्त, यह प्रक्रिया किसी भी देरी से बचने में मदद करेगी, क्योंकि एयरटेल पेमेंट्स बैंक आउटलेट पारंपरिक बैंकिंग समय के अलावा वीकेंड पर भी काम करते हैं।

जल्द ही, एक्सिस बैंक के ग्राहक एयरटेल पेमेंट्स बैंक के 500,000 बैंकिंग केन्द्र पर ऋण भुगतान के लिए सीधे ईएमआई जमा करने में सक्षम होंगे। अब, ग्राहकों को निकटतम एयरटेल पेमेंट्स बैंक आउटलेट पर अपनी ईएमआई का भुगतान करने के विकल्प के चलते यात्रा नहीं करनी पड़ेगी और समय भी बचेगा।

See also  Airtel- Vodafone ने उतारे नए प्लान, जानें किसमें होगा ज्यादा का फायदा

गौरव सेठ, चीफ फाइनेंस ऑफिसर और हेड इंस्टीट्यूशनल बिजनेस, एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने कहा, “हमें लास्ट-माइल तक कैश-कलेक्शन के डिजिटलीकरण के लिए एक्सिस बैंक के साथ हाथ मिलाते हुए खुशी हो रही है। हमारी कलेक्शन मैनेजमेंट सर्विसेज फिजिकल कैश के प्रबंधन की चुनौतियों को कम करती हैं और इस पूरी प्रक्रिया को डिजिटाइज़ करके एक जगह से दूसरी जगह नकदी ले जाने में आने वाले जोखिम को भी कम करती हैं। यह हमारे साझेदारों के साथ-साथ उनके ग्राहकों के लिए परिचालन क्षमता को बेहतर करता है।”

इस अवसर पर बोलते हुए, श्री मुनीश शारदा, ग्रुप एग्जीक्यूटिव और हेड – भारत बैंकिंग, एक्सिस बैंक ने कहा, “एक्सिस बैंक में, हम अपने ग्राहकों को सर्वोत्तम मूल्य प्रस्ताव देने के लिए इंडस्ट्री के अग्रणी संगठनों के साथ लगातार काम कर रहे हैं। एयरटेल पेमेंट बैंक के साथ यह साझेदारी डिजिटलीकरण को अपनाने की दिशा में एक और कदम है, जो देश के अर्ध-ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित हमारे विशाल कस्टमर बेस को अधिक सुविधा और त्वरित समाधान प्रदान करता है।”