मुखिया के लिए 63 और पंचायत समिति पद के लिए 67 नामांकन

सीतामढ़ी। पंचायत चुनाव में विभिन्न पदों पर दिए गए आवेदन का स्क्रूटनी का कार्य प्रारंभ हो गया है। मंगलवार को मुखिया और पंचायत समिति के आवेदन की स्क्रूटनी की गई। इसमें प्रत्याशियों द्वारा दिए गए आवेदन में मात्रा सहित भिन्न-भिन्न साधारण गलतियों का सुधार किया गया। प्रखंड की सातों पंचायत मिलाकर मुखिया पद के लिए महिला उम्मीदवार के 23 आवेदन और पुरुष उम्मीदवार के 40 आवेदन, पंचायत समिति पद के महिला उम्मीदवार के 25 आवेदन और पुरुष उम्मीदवार के 42 आवेदन की स्क्रूटनी की गई।

कुल मुखिया पद के लिए 63 और पंचायत समिति पद के लिए 67 आवेदन जमा हुए थे। प्रखंड विकास पदधिकारी सह निर्वाची पदाधिकारी दिवाकर कुमार ने बताया कि 15 तारीख को सरपंच व पंच, 16 तारीख को वार्ड सदस्य के आवेदन की स्क्रूटनी की जाएगी। वही 17 और 18 तारीख को नामांकन वापसी का समय रखा गया है। सब कुछ ठीक रहा तो 18 तारीख को ही चुनाव चिह्न जारी कर दिया जाएगा।

 

मौके पर प्रतिनियुक्त कर्मी के साथ सहायक निर्वाचन पदाधिकारी बीईओ शंभू सिंह, बीएओ चंद्र किशोर पासवान, बीसीओ संजीव कुमार, एमओ अरुण कुमार मौजूद थे। चोरौत व नानपुर में जिप सदस्य पद के लिए 64 नामांकन पुपरी। चोरौत प्रखंड में जिला परिषद के लिए एक पद और नानपुर प्रखंड में दो पद है। तीनों पद पर इस बार कुल 64 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है। नानपुर जिला परिषद क्षेत्र संख्या 35 से कुल 31 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया। इनमे पुरुष प्रत्याशियों की संख्या 26 व महिलाओं की संख्या 5 रही। इसी प्रखंड के क्षेत्र संख्या 36 से कुल 16 महिला प्रत्याशियों ने नामांकन किया है।

जबकि,चोरौत प्रखंड में मात्र एक पद क्षेत्र संख्या 32 से कुल 17 पुरुष प्रत्याशियों ने नामांकन किया है। कुल मिलाकर उक्त तीन पदों के लिए 43 पुरुष और 21 महिला प्रत्याशियों ने पर्चा दाखिल की। नामांकन प्रक्रिया पूरा होने के बाद 14 सितंबर से नामांकन पत्रों की जांच होगी। वहीं 18 सितंबर तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकेंगे। इसके बाद चुनाव चिन्ह का आवंटन और 29 सितंबर को मतदान होगा। वहीं मतगणना एक और 2 अक्टूबर को होगी।

See also  शराब सेवन के मामले में एक आरोपी गिरफ्तार