एक साल में 1 लाख रुपये को बना दिया 37 लाख और 3 साल में 2.2 करोड़

नई दिल्ली। एक साल में 20 पैसे तक आ चुके राज रेयॉन के शेयर 3600 फीसद का रिटर्न देकर सोमवार को एनएसई पर 11.10 रुपये पर बंद हुए। एक साल पहले इसकी कीमत महज 30 पैसे थी। यानी एक साल पहले जिस किसी निवेशक ने इसमें 30 पैसे के रेट से 1 लाख रुपये का निवेश किया होगा, उसकी यह रकम 37 लाख हो गई होगी।

राज रेयॉन के अगर शेयर प्राइस हिस्ट्री की बात करें तो यह पिछले 3 साल में अपने निवेशकों को करोड़पति बना दिया है। इस अवधि में यह 22100 फीसद उछला है। यानी एक साल में एक लाख रुपये को करीब 2.2 करोड़ से अधिक बना चुका है। वहीं इसने महज 3 महीने में 128.87 फीसद का रिटर्न दिया है।

पेनी स्टॉक खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

निवेश सलाहकार शैलेष मणि त्रिपाठी पेनी स्टॉक्स के निवेशकों को अगाह करते हुए कहते हैं कि किसी भी कंपनी के स्टॉक्स खरीदने से पहले उस कंपनी के बारे में अच्छे से रिसर्च करें। इन छोटी कंपनियों के बारे में बहुत अधिक जानकारियां उपलब्ध नहीं होती। कंपनी के फ्यूचर ग्रोथ, प्रोडक्ट, परफॉरमेंस और बैकग्राउंड को जानने के बाद ही इनके शेयरों में निवेश करें। इसलिए इन्वेस्ट करने से मार्केट को समझने के लिए किसी एक्सपर्ट से बात करें। इसे साथ ही एक साथ ज्यादा इन्वेस्ट न करें।

उतना ही इन्वेस्ट करें, जितना डूबने पर आप बर्दाश्त कर सकें

पेनी स्टॉक्स में उतना ही इन्वेस्ट करें, जितना डूबने पर आप बर्दाश्त कर सकें। यह भी जान लें कि पेनी स्टॉक्स में ज्यादा दिनों के लिए इन्वेस्ट न करें। इनके शेयर का दाम तेजी से बढ़ता है, उतना ही तेजी से गिरता भी है।

See also  फेसबुक का दामन छोड़ स्टैनफोर्ड से जुड़ेंगे एलेक्स स्टैमोस