‘‘स्वच्छता ही सेवा’’ —-जिलाधिकारी  

देवरिया I अमन कुमार

15 सितम्बर से संचालित पखवारा के नंद पैलेस में आज आयोजित समापन समारोह के मुख्य अतिथि जिलाधिकारी सुजीत कुमार ने ओ0डी0एफ0 घोषित 52 ग्राम प्रधानों को ट्राफी देकर सम्मानित किया तथा स्कूलो में आयोजित निबंध एवं पेन्टिग प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागी छात्र/छात्राओं कों भी उन्होने पुरष्कृत किया। मलवावर ग्राम की अपने मेहर धनराशि से शौचालय बनाये जाने पर अन्जूम आरा एवं देवरिया बुद्धु खां के ग्राम प्रधान के द्वारा स्वयं वित्तीय पहल कर शौचालय अपने गांव में बनवाये जाने पर उन्हे सम्मानित किया गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि ओ0डी0एफ0 गांव घोषित हो जाने के पश्चात जिम्मेदारियां उसे आगे खुले में शौचमुक्त बनाये रखने की और भी बढ जाती है। इस जिम्मेदारी को आप सभी आगे भी निभायेगें और अपने गांव को खुले में शौचमुक्त रखेगें। उन्होने प्रधानो से अपने अगल-बगल के गावों में भी जागरुकता लाये जाने की अपेक्षा करते हुए कहा कि अपने गांव में बाहरी या किसी को भी खुले में शौच न करने दें। उन्होने स्कूली बच्चो से कहा कि अपने घरो व आस-पास में जागरुकता लाये। उन्होने यह भी कहा कि अब स्वच्छ स्कूल की प्रतियोगिता की जायेगी और जो स्कूल शौचालय साफ-सफाई आदि में उत्कृष्ट पाया जायेगा उसे जनपद स्तर पर चयनित कर उस स्कूल के प्रधानाध्यापक व ग्राम प्रधान को सम्मानित किया जायेगा। उन्होने कहा कि जनपद के लोग काफी जागरुक है और सभी का सहयोग रहेगा तो यह जनपद भी पूर्ण रुप से खुले में शौचमुक्त घोषित अवश्य ही होगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि यदि ओ0डी0एफ0 गांव में एक भी व्यक्ति खुले में शौच करेगा तो इसका सुरक्षा चक्र टूटेगा और बीमारियां फैलने की संभावना बढेगी। इसलिये ग्राम प्रधान गण बढ-चढ कर अपनी भागीदारी निभाये और अपने गांव समाज, प्रदेश व देश को स्वच्छ रखने तथा लोगो को स्वस्थ्य रखने में अपनी भागीदारी निभाये साथ ही जो भी शौचालय अपूर्ण है या बनाये जाने है उसे शीघ्रता के साथ बनवाते हुए उसका प्रयोग भी कराये और अपने गांव को भी ओ0डी0एफ0 घोषित करायें।

See also  गृहमंत्री के आगमन की  तैयारियों को लेकर राष्ट्रीय मंत्री ने लिया जायजा

आयोजित इस समारोह में स्वागत गीत गरीमा श्रीवास्तव द्वारा प्रस्तुत किया गया तथा विकास गीत देसही देवरिया ब्लाक के सफाई कर्मियों की गठित सांस्कृतिक टीम द्वारा की गयी। संचालन ब्रजेश कुमार पाण्डेय स्वच्छता समन्वयक द्वारा किया गया। समारोह का शुभारम्भ जिलधिकारी ने दीप प्रज्वलन के साथ किया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी राजेश कुमार त्यागी, जिला पंचायत राज अधिकारी एस0पी0सिंह, बेसिक शिक्षा अधिकारी उपेन्द्र कुमार, सहित ग्राम प्रधान गण, अध्यापक/अध्यापिकायें, छात्र-छात्राये, मोहन गुप्ता आदि उपस्थित रहें।