जागरूकता अभियान, पानी हो रहा है कम, क्यूं ना बचाएं हम

जागरूकता अभियान, पानी हो रहा है कम, क्यूं ना बचाएं हम

वाराणसी। आग उगलते पारे और गर्मी से लगातार गिर रहे भूजल स्तर को देख सामाजिक कार्यकर्ता पेयजल सरंक्षण के लिए जागरूकता अभियान में जुट गए हैं। इसमें संत महंत भी पीछे नहीं है। बुधवार को मछोदरी स्थित श्री स्वामी नारायण मंदिर के महन्त प्रेम स्वरूप दास महाराज ने जल सरंक्षण के लिए लोगों से आह्वान किया।महंत के आह्वान पर सामाजिक संस्था सुबह-ए-बनारस क्लब के कार्यकर्ताओं ने मैदागिन स्थित श्री हरिश्चंद्र बालिका इंटरमीडिएट कॉलेज परिसर में जल संरक्षण एंव जल की बर्बादी रोकने के लिए जागरूकता अभियान चलाया।

अभियान में हाथों में खाली घड़ा लेकर जल सरंक्षण के लिए छ़ात्राओं को शपथ दिलाया गया।अभियान में शामिल मुकेश जायसवाल, डॉ अशोक राय, काॅलेज की प्रधानाचार्य डॉ प्रियंका तिवारी ने संयुक्त रूप से कहा कि हमारे देश-प्रदेश के कई प्रांत भूमिगत जल की कमी की समस्या से जूझ रहे हैं। जिसका अच्छा खासा असर हमारे जिले में भी दिखने लगा है। लोग पानी के लिए दर-दर भटक रहे हैं इस गंभीर समस्या से निबटने के लिए हम सबको कदम से कदम मिलाकर साथ चलना होगा।

आए दिन देखने को मिलता है,कि लोग बेवजह पानी की बर्बादी करते हैं। जबकि पानी उनके जीवन का आधार है। हमें इस मर्म को समझना होगा। जल संरक्षण की ओर एक सकारात्मक पहल करना होगा तथा भावी पीढ़ी के लिए पानी का संचय करना होगा। जल संरक्षण के माध्यम से भावी पीढ़ी को जल संकट से बचाया जा सकता है। हर देश वासियों को यह संकल्प लेना होगा कि वह जल संरक्षण को अपने दिनचर्या का हिस्सा बनाएंगे तथा किसी भी स्थिति में शुद्ध पेयजल को बर्बाद नहीं होने देंगे।

Tags: Varanasi

About The Author

Latest News

शालू सैनी की जहरीली लोकी खाकर हुई हालत गंभीर, लापरवाह बने स्वास्थ्य अधिकारी शालू सैनी की जहरीली लोकी खाकर हुई हालत गंभीर, लापरवाह बने स्वास्थ्य अधिकारी
रुड़की (देशराज पाल)। चंद रूपयों के लालच में अन्नदाता कहलाने वाले किसान मौत से कर रहे हैं लोगों की जिंदगी...
वाराणसी में पीएम मोदी के खिलाफ मैदान में कौन-कौन?
बीजेपी वापस आई तो फौज की तरह पुलिस की नौकरी भी कर देंगे 3 साल- अखिलेश यादव
मेकअप बरकरार रखने के लिए फॉलो करें इन टिप्स को
कानपुर सबसे कम प्रदूषित शहर, शहर की हवा हुई साफ, प्राण पोर्टल ने जारी किए आंकड़े
नेपाल की संसद में सत्तापक्ष और प्रतिपक्ष के सांसदों के बीच मारपीट
रीवा संभाग में सब्जी और फल उत्पादन में हुआ अच्छा कार्यः कृषि उत्पादन आयुक्त