मतदान कराने में अधिकारियों की भूमिका अहम: डा. रोशन जैकब

निष्पक्ष, भयरहित निर्वाचन सम्पन्न कराने की कमिश्नर-आईजी ने परखी तैयारियां

मतदान कराने में अधिकारियों की भूमिका अहम: डा. रोशन जैकब

लखीमपुर खीरी। लोकसभा सामान्य निर्वाचन को निष्पक्ष व भयरहित सम्पन्न कराने के उद्देश्य से मंगलवार को मण्डलायुक्त डा. रोशन जैकब और आईजी तरुण गाबा ने कलेक्ट्रेट सभागार में जनपदीय अधिकारियो की बैठक ली, निर्वाचन को निष्पक्ष, भयरहित सम्पन्न कराने की सभी तैयारियां करने के निर्देश दिए। कहा कि कानून एवं शांति व्यवस्था, संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील क्षेत्रो को एसडीएम-सीओ और संबंधित टीमें संयुक्त रूप से भ्रमणकर कमियों को दूर कर ले। बैठक की शुरूआत में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने पूरी टीम की ओर से आयुक्त-आईजी का स्वागत एवं अभिनंदन किया।
 
इस दौरान सभी अधिकारियों से उनका परिचय और चुनाव में उनकी भूमिका जानी। मंडलायुक्त ने कहा कि उप जिला मजिस्ट्रेट व पुलिस क्षेत्राधिकारी अपने क्षेत्रो में भ्रमण कर निर्वाचन आयोग के दिशा निदेर्शो का कड़ाई से अनुपालन के साथ सभी मतदेय स्थलों पर विद्युत, शौचालय, पानी की व्यवस्था पूरी तरह से दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। थाना स्तर पर चुनाव रजिस्टर, हालचाल रजिस्टर आदि के साथ ही निर्वाचन शिकायत रजिस्टर भी बना ले। सेक्ट्रर मजिस्ट्रेट, पीठासीन अधिकारी, उड़नदस्ता टीम, वीडियो निगरानी टीम आदि पूरी तरह समय से क्रियाशील रहे।
 
आयुक्त ने कहा कि पोलिंग पर्सन्स को प्रशिक्षण में विभिन्न परिस्थितियों से निपटने के लिए सक्षम और दक्ष बनाए। सेक्टर मजिस्ट्रेट पोलिंग पार्टी और पुलिस पार्टी को टैग करते हुए समय से रवानगी और वापसी को सुनिश्चित कराएंगे। मतदान दिवस पर जहां पोलिंग पार्टी सुस्त हो वहां समय से पोलिंग पर्सन का रिप्लेसमेंट एवं उन्हें बढ़ाने की कार्यवाही तत्परता से हो। मतदान केंद्र पर लगी पंक्ति में बुजुर्ग और गर्भवती महिलाओं को मतदान करने में पंक्ति से इतर प्राथमिकता पर मतदान कराया जाए। पोल-डे से एक दिन पूर्व मतदेय स्थलों पर पोलिंग पार्टी पहुंचने के बाद सभी एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, एमओआईसी मतदाता स्थलों पर एक राउंड पहुंचकर पोल वेलफेयर की व्यवस्था सुनिश्चित कराएंगे।
 
आईजी तरुण गाबा ने कहा कि चुनाव एक महायज्ञ है जिसमें सभी अधिकारी, कर्मचारी टीम भावना से कार्य करें। फील्ड में एमसीसी उल्लंघन के मामलों में निष्पक्ष एवं प्रभावी कार्यवाही की जाए। पुलिस ड्यूटी का रेंडमाइजेशन प्रॉपर हो। सीएपीएफ की फील्ड में तैनाती आयोग की गाइडलाइन के अनुरूप हो। ईवीएम सिक्योरिटी प्लान प्रॉपर हो। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं होगी। चुनाव के दौरान वीआईपी भ्रमण के दौरान सारे सुरक्षा मापदंडों का विशेष ध्यान रखा जाए। जिला निर्वाचन अधिकारी, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह तथा एसपी गणेश प्रसाद साहा, सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने भी निर्वाचन सम्बंधी सभी तैयारियों की जानकारी पीपीटी के जरिए मण्डलायुक्त तथा आईजी को देते हुए बताया कि जनपद में आदर्श आचार संहिता, धारा 144 तथा निर्वाचन आयोग के दिशा निदेर्शो का कड़ाई से अनुपालन कराया जा रहा है।
 
डीएम-एसपी ने बताया कि कानून एवं शांति व्यवस्था व अन्य तैयारियां पूरी तरह दुरूस्त है। असामाजिक तत्वों के विरूद्ध 107, 116, 110 तथा गुण्डा एक्ट आदि की निरोधात्मक कार्यवाही भी गुणवत्ता के आधार पर की जा रही है। चिन्हित अपराधियों पर कार्यवाही भी की जा रही है। निर्वाचन आयोग के निदेर्शों का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध नोटिस देने के साथ ही प्रथम सूचना रिपोर्ट भी दर्ज करवाने के निर्देश दिये गये है। एसपी ने हिस्ट्रीशीटर, गैंगस्टर, गुंडा, जिला बदर, शस्त्र बरामदगी, मादक द्रव्य और कैश बरामदगी आदि निरोधात्मक कार्यवाहियों की जानकारी दी। भारत नेपाल सीमा पर 16 कवच आउटपोस्ट एवं 23 बैरियर नाका क्रियाशील है। सीएपीएफ के ठहरने के माकूल प्रबंध किए गए।

मंडलायुक्त और आईजी ने स्ट्रांग रूम का किया निरीक्षण
 
मण्डलायुक्त और आईजी ने सीडीओ संग कृषि उत्पादन मंडी समिति राजापुर में बने स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया। यहां पर उन्होंने पानी, बिजली,शौचालय व सुरक्षा व्यवस्था को देखा। निर्देश दिया कि मतदान वाले दिन पोलिंग पार्टियों की रवानगी समय से की जाए। सुरक्षा व्यवस्था का पूरा ख्याल रखा जाए। सीसीटीवी कैमरे 24 घंटे क्रियाशील रहे हैं।

कमिश्नर-आईजी ने देखा खीरी थाना और मतदेय स्थल

कमिश्नर और आईजी ने थाना खीरी का डीएम, एसपी, सीडीओ संग निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान लोकसभा चुनाव के दृष्टिगत चुनाव रजिस्टर, अपराध रजिस्टर, निरोधात्मक कार्रवाई रजिस्टर, हिस्ट्रीशीटर, सक्रिय अपराधी रजिस्टर के अलावा अन्य अभिलेखों की जांच की गई। इसके बाद तहसील सदर और थाना खीरी के अंतर्गत जिला पंचायत इंटर कॉलेज खीरी टाउन, पूर्व माध्यमिक विद्यालय खीरी टाउन के बूथों का निरीक्षण किया।
 
निरीक्षण के दौरान पेयजल की उपलब्धता, शौचालय, विद्युत आपूर्ति, रैंप सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं को देखा। आयुक्त ने बताया कि निष्पक्ष व पारदर्शी चुनाव कराने के लिए प्रशासन संकल्पित है। चुनाव को लेकर जरूरी व्यवस्थाओं की जांच की जा रही है। जहां कोई कमी मिल रही है उसे दुरुस्त करने के निर्देश दिए जा रहे हैं।

About The Author

Latest News

नेपाल की संसद में सत्तापक्ष और प्रतिपक्ष के सांसदों के बीच मारपीट नेपाल की संसद में सत्तापक्ष और प्रतिपक्ष के सांसदों के बीच मारपीट
नेपाल, 17 मई। नेपाल में सत्तापक्ष और विपक्ष के सांसदों के बीच गुरुवार को सदन में मारपीट एवं धक्कामुक्की हुई।...
रीवा संभाग में सब्जी और फल उत्पादन में हुआ अच्छा कार्यः कृषि उत्पादन आयुक्त
आज का राशिफल 17 मई 2024
मुख्यमंत्री समेत भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने दी माधवी राजे सिंधिया को भावपूर्ण श्रद्धांजलि
स्वयं के विकास के साथ समाज में भागीदारी ही वास्तविक सफलता : सोनमणि बोरा
ओडिशा में भाजपा सरकार बनते ही किसानों से खरीदेंगे 31सौ रुपये में धान - विष्णु देव साय
मुफ्त में राशन देंगे लेकिन जब सत्ता में थे तो गरीबों का हक हड़प लेते थे: योगी