पृथ्वी का संरक्षण: एक साझी जिम्मेदारी-रवि शंकर द्विवेदी

पृथ्वी का संरक्षण: एक साझी जिम्मेदारी-रवि शंकर द्विवेदी

ब्रजेश त्रिपाठी

प्रतापगढ़। पृथ्वी, हमारा निवास स्थल, हमारी माता है। इसे संरक्षित रखना हमारा कर्तव्य है। आज, जब हम विश्व पृथ्वी दिवस मना रहे हैं, हमें यह समझना चाहिए कि पृथ्वी की सुरक्षा और संरक्षण का नाम लेने से केवल आधारभूत रूप से कुछ नहीं होगा। इसमें हम सभी की भागीदारी और संयुक्त प्रयास की आवश्यकता है।उक्त बातें रवि शंकर द्विवेदी निवर्तमान जिला पंचायत राज अधिकारी प्रतापगढ़ ने दुरभाष पर*तरुण मित्र*को बताईं जो वर्तमान में कौशाम्बी जनपद में उक्त पद पर तैनात हैं।

उन्होंने आगे बताया कि हमारे पर्यावरण में हो रहे परिवर्तन और विकास के साथ, हमें अपनी प्राकृतिक संसाधनों का उचित उपयोग करने के साथ-साथ, इन्हें संरक्षित भी रखना है। जलवायु परिवर्तन, जल संकट, और जलवायु आपातकालीनता की चुनौतियों के सामने हमें एक समझौते का सामना करना होगा।प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन, वन्यजीव नष्ट, जलसंकट, और अपशिष्ट प्रबंधन जैसे मुद्दों के समाधान के लिए सामाजिक, आर्थिक, और राजनीतिक स्तर पर साझेदारी की आवश्यकता है।

साथ ही, जनसंख्या नियंत्रण, स्वच्छता अभियान, और उद्यमिता को बढ़ावा देने की भी जरुरत है।यह समय है कि हम सभी एकजुट होकर समस्याओं का समाधान ढूंढें और साझेदारी करें। हमें अपने कार्यक्षेत्रों में पर्यावरण सद्भावना और सम्मान बढ़ाना होगा। इस संबंध में शिक्षा, संगठन, और नीतियों में सुधार की आवश्यकता है।

द्विवेदी ने आगे कहा कि इस विशेष दिन पर, हमें यह समझना चाहिए कि हमारे कृत्यों का परिणाम हमारे भविष्य को कैसे प्रभावित करेगा। पृथ्वी का संरक्षण केवल एक विचार नहीं है, बल्कि यह हमारी साझी जिम्मेदारी है। आइए इस विश्व पृथ्वी दिवस पर हम सभी मिलकर एक समृद्ध, स्वच्छ, और सुरक्षित पृथ्वी की दिशा में कदम बढ़ाएं।

About The Author

Latest News

संविधान बदलने वाले नही बल्कि लोकतन्त्र के मन्दिर में शीश झुकाने वाले प्रधानमंत्री है मोदी- केशव प्रसाद  संविधान बदलने वाले नही बल्कि लोकतन्त्र के मन्दिर में शीश झुकाने वाले प्रधानमंत्री है मोदी- केशव प्रसाद 
फिरोजाबाद। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने लोकसभा भाजपा प्रत्याशी विश्वदीप सिंह में समर्थन में चुनावी जनसभा को सम्बोधित...
रफ्तार के कहर ने ली एक ही परिवार के तीन लोगों की जान
"डॉ. शंकर लाल शर्मा चैरिटेबल ट्रस्ट " का हुआ उदय
शुक्रवार परेड का किया गया निरीक्षण, दिये गए आवश्यक दिशा निर्देश
मेंहदावल में फायर ब्रिगेड के निर्माणाधीन भवन का किया गया निरीक्षण
10 हजार रु0 के इनामियां अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार
दुष्कर्म  करने के मामले मे अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार, अपहृता को किया गया बरामद