ट्रंप ने किम जोंग उन को अपनी 6 टन वजनी कार ‘द बीस्ट’ का अंदर से दीदार कराया


नई दिल्ली। कल सिंगापुर में इस सदी की दुनिया की सबसे बड़ी मुलाकात या कहें तो महामुलाकात, पर दुनिया की नजरें टिकी हुई थीं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन के बीच हुई मुलाकात पर, ये मुलाकात 90 मिनट तक चली। दो दौर की बात और फिर वर्किंग लंच के बाद दोनों देशों ने साझा बयान जारी किया। साझे बयान में कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण निरस्त्रीकरण पर दोनों देशों ने सहमति जताई।

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन को अपनी लिमोज़ीन कार ‘ द बीस्ट ’ का अंदर से दीदार कराया।

दोनों नेता यहां कपेला होटल में ऐतिहासिक वार्ता के बाद गैलरी में टहल रहे थे तभी वे टहलते-टहलते आठ टन वजनी बुलेटप्रूफ लिमोजीन के पास पहुंचे। इस कार का नाम ‘द बीस्ट’ है।

ट्रंप ने सीक्रेट सर्विस एजेंट से गाड़ी का दरवाजा खोलने का इशारा किया। जब दोनों नेता खड़े बातें कर रहे थे तब किम मुस्कुरा रहे थे और फिर किम ने कार के अंदर झांक कर देखा।

अमेरिकी राष्ट्रपति की लिमोजिन ‘ बीस्ट ’ काडिल्लिक डीटीएस पर आधारित है। इसमें आठ इंच मोटा बख्तरबंद कवच है और इसकी खिड़कियां पांच इंच मोटी हैं जो राष्ट्रपति को रसायन हमले समेत किसी भी प्रकार के हमले से बचाती है।

इसके दरवाजों का वजन बोइंग 757 विमान जितना है। कार के पहिये पंचर नहीं हो सकते हैं। पहियों में लगी स्टील रिम की बदौलत टायर के क्षतिग्रस्त होने पर भी कार की रफ्तार कम नहीं होती।

ट्रंप से पहले अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बाराक ओबामा इस कार से देश विदेश की यात्राओं पर फर्राटे भरते थे।

सेटेलाइट से कनेक्टेड होने के कारण ट्रंप इस कार में बैठकर हमेशा संपर्क में रहते हैं। यह कार भारत भी आ चुकी है, जब ओबामा भारत दौरे पर आए थे।

आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन के बीच महामुलाकात पर दुनिया की नजरें टिकी हुई थीं। ये मुलाकात 90 मिनट तक चली। दो दौर की बात और फिर वर्किंग लंच के बाद दोनों देशों ने साझा बयान जारी किया और फिर हुआ वो बड़ा ऐलान जिसपर दुनिया की सुरक्षा और शांति का बहुत बड़ा दारोमदार है। साझे बयान में कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण निरस्त्रीकरण पर दोनों देशों ने सहमति जताई।

=>
loading...
WP Twitter Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
E-Paper