खुशखबरी: अब इन चीजों को मार्च तक कर सकेंगे आधार से लिंक…


केंद्र सरकार की ओर से अटॉर्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने कहा कि सरकार आधार को लिंक करने की समय सीमा बढ़ाने जा रही है इसे 31 मार्च तक किया जा रहा है हालांकि यह सबके लिए नहीं होगा। बैंक अकाउंट समेत अन्य कई दस्तावेजों को आपको आधार कार्ड से इस महीने के अंत तक लिंक करना जरूरी है लेक‍िन अब केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा है कि वह इसके लिए लोगों को और समय देगी।

सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा है कि यह सुविधा उन लोगों को ही मिलेगी जिन्होंने फिलहाल आधार कार्ड बनवाया नहीं है।

सुप्रीम कोर्ट में सरकार ने बताया कि इस संबंध में 8 दिसंबर अथवा शुक्रवार को घोषणा की जा सकती है।

अगर आप ने भी अभी आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो सरकार की तरफ से अलग-अलग दस्तावेजों को लिंक करने के लिए फिलहाल आपको भागदौड़ करने की जरूरत नहीं है इसके लिए अब आपको 31 मार्च तक समय मिल जाएगा ऐसे में हम आपको बता रहे हैं 6 ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें आप 31 मार्च तक लिंक कर सकेंगे।

बैंक खाता : बैंक खाते को आधार से लिंक करने की आख‍िरी तारीख 31 दिसंबर है लेकिन सरकार की तरफ से 31 मार्च डेडलाइन किए जाने के बाद आप इसे अगले महीने भी कर सकेंगे डेडलाइन बढ़ने का मतलब है कि इस महीने तक अगर आप ने आधार कार्ड लिंक नहीं किया तो आपका बैंक खाता बंद नहीं होगा।

पैन कार्ड: वैसे तो पैन कार्ड को भी 31 दिसंबर तक लिंक करना जरूरी है लेक‍िन अब इसके लिए भी आपको 31 मार्च तक समय मिल जाएगा।

म्युचुअल फंड : म्युचुअल फंड को भी अब आप 31 दिसंबर की जगह 31 मार्च तक लिंक कर पाएंगे।

एलपीजी कनेक्शन : अगर सरकार डेडलाइन आगे बढ़ाती है तो यह आपके एलपीजी कनेक्शन के लिए भी बढ़ेगी इसकी भी आख‍िरी तारीख 31 दिसंबर ही थी लेक‍िन डेडलाइन बढ़ने की सूरत में इसे भी आप 31 मार्च तक लिंक कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस डिपोजिट : अगर आप ने पोस्ट ऑफिस में खाता खोला है तो इन्हें भी आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको दिक्कतें पेश आ सकती हैं इसकी भी डेडलाइन 31 दिसंबर से बढ़कर 31 मार्च हो जाएगी।

बीमा पॉलिसी : पिछले दिनों ही बीमा पॉलिसी को भी आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया था इसके लिए भी 31 दिसंबर आखिरी तारीख तय की गई थी लेक‍िन अब जब डेडलाइन बढ़ जाएगी तो इसे भी आप 31 मार्च तक लिंक कर पाएंगे।

=>
loading...
E-Paper