13 साल की बच्ची जो लेती है आईएएस आफिसरों की क्लास, रखती है 8 भाषाओं पर कमांड

चंडीगढ़। माना जाता है कि भगवान जिसको देता है झोली भर कर देता है ऐसा ही उदाहरण आपके सामने है। ऐसे तो किसी लड़की की 13 साल की उम्र उसके बचपन को जीने की होती हैं लेकिन हरियाणा में एक ऐसी बच्ची भी हैं जिसे देखने के बाद आप उससे बच्ची कहना बंद कर देंगे। जाह्नवी पवार की उम्र सिर्फ 13 साल है लकिन दिमाग इतना तेज हैं कि जानकर आप हैरान हो जाएंगे।

इस बच्ची ने 13 साल में 12वीं पास कर लिया। इतने पर हैरान होने की जरुरत नहीं है। हरियाणा के समालखा जिले के मालपुर गांव की रहने वाली जाह्नवी पवार को इतनी कम उम्र में ही कई भाषाओं की जानकरी हैं। वो हरियाणवी, हिंदी, ब्रिटिश, अमरिकन, जापानी और फ्रैंच सहित कई और भी भाषाएं बोल सकती हैं।

जाह्नवी पवार का इन भाषाओं पर इतना कमांड हैं कि वो जिस भाषा को बोलती हैं उसे उसी लहजें के साथ यानि अमेरिकन बोलेंगी तो तो अमरिकन स्टाइल में और जापानी बोलेंगी तो जापानी स्टाइल में। जाह्नवी पवार इतनी मोटिवेशनल हैं कि इसे सुनकर अच्छे अच्छे मोटिवेट हो जाते हैं। यही कारण हैं कि जाह्नवी जब 12 साल की थी तो 8 राज्यों के आईएएस अधिकारियों को मोटिवेट कर चुकी है। आईएएस अधिकारियों के साथ साथ हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्ट्रर भी वहां मौजूद थे।

जाह्नवी पवार कई बड़े आईएएस ट्रेनिंग अकेडमी में भी स्पेशल मोटिवेशनल लेक्चर देती हैं। जिनकी प्रेरणा पा कर बहुत से आईएएस बन जाते हैं। मेहनत और किस्तम का मिला साथ– जाह्नवी जब महज 2 साल की थी तब उनके पिता ने उन्हें अंग्रेजी में फलो सब्जियों की पुस्तक लाकर दिया। तभी से जाह्नवी ने पढ़ना शुरु किया। 9 साल की उम्र में ही उसने अमेरिकन और ब्रिटिश भाषा सीख लिया था। सरकार से स्पेशल परमिशन लेकर जाह्ववी एक साल में दो परीक्षाएं देती और इस तरह उसने सिर्फ 13 साल की उम्र में ही 12वीं पास कर लिया। दुसरों को आईएएस की प्रेरणा देने वाली जाह्नवी पवार खुद भी आईएएस अफसर बनना चाहती हैं। जाह्नवी जल्ही ही आईएएस की परीक्षा देने वाली हैं।

 

=>
loading...
E-Paper