आपको तो बहुत कुछ बताते हैं, जाने: खुद क्या खाते हैं बाबा रामदेव

नई दिल्ली। देशभर में बाबा रामदेव योग गुरु के नाम से मशहूर हैं। बाबा रामदेव के प्रयास से दुनियाभर के लोगों ने योग के महत्‍व को समझा है लेकिन क्‍या आपने कभी सोचा है कि सबको डाइट की सलाह देने वाले योग गुरु बाबा रामदेव की डाइट क्‍या हैं? कई रिपोर्ट्स में बताया गया है कि बाबा रामदेव ने पिछले 18 सालों से रोटी और चावल नहीं खाए हैं। दो साल पहले जून 2015 में उन्‍होंने अनाज खाना शुरु किया है। सुबह 1-2 गिलास गर्म पानी पीने के बाद आंवला और एलोवेरा का जूस पीते हैं।

सुबह नहाने के बाद बाबा रामदेव आधा लीटर गाय का दूध पीते हैं योग गुरु कभी नाश्‍ता नहीं करते हैं। नाश्‍ते पर वो अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहते। सुबह 11.00 बजे लंच और शाम 7.00 से 8.00 बजे के बीच डिनर करते हैं। लंच में बाबा रामदेव एक मौसमी सब्‍जी, दो रोटी और एक कटोरी चावल खाते हैं। डिनर में वो सिर्फ एक सब्‍जी और दो रोटी खाते हैं। डिनर में चावल नहीं खाते।
बाबा रामदेव की डाइट – बाबा दोनों वक्‍त पौष्‍टिक आहार लेते हैं और क्रीमयुक्‍त चीज़ों को आहार में शामिल नहीं करते हैं। डाइट में बाबा उबली हुई सब्जियां ज्‍यादा खाते हैं जैसे लौकी, तोरई, टिंडे आदि। उन्‍हें गाय का दूध पीना ही पसंद है। बाबा रामदेव कभी भी योग करना नहीं भूलते हैं। बाबा रामदेव के साथ हमेशा उनका पी.ए रहता है तो उनकी हर बात को नोट करता है। बाबा रामदेव सुबह उठते ही योग सिखाते हैं और दिन में पतंजलि के ऑफिस में बिजनेस मीटिंग भी करते हैं। बाबा रामदेव के खाने और सोने का टाइम पहले से ही निर्धारित होता है। वह कहीं भी जाएं योग करना और सिखाना नहीं भूलते हैं। अब तो बाबा कई टीवी शोज़ में भी शिरकत करते हुए नज़र आए हैं।

 

=>
loading...
E-Paper