श्रीलंका से सीरीज जीते तो भारतीय टीम बनाएगी ये रिकॉर्ड…

श्रीलंका के खिलाफ 16 नवंबर से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम के पास अनोखा रिकॉर्ड बनाने का मौका होगा। इस सीरीज को जीतकर वो रिकॉर्ड लगातार दूसरे साल दुनिया में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाली टीम बन सकती है। पिछले साल भारत ने जीते थे इतने मैच अब तक सिर्फ ऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड वेस्ट इंडीज और साउथ अफ्रीका की टीमों ने लगातार दो साल या इससे ज्यादा समय तक सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाया है।

टीम इंडिया इस साल अबतक छह मैच जीत चुकी है और अभी वो साउथ अफ्रीका (6 जीत) की बराबरी पर है। पांच जीत के साथ इंग्लैंड की टीम तीसरी पोजिशन पर है। इस तरह टीम इंडिया बनाएगी रिकॉर्ड भारत को साल 2017 में अभी तीन टेस्ट मैच और खेलने हैं। ये तीनों टेस्ट श्रीलंका के खिलाफ अपनी जमीन पर होंगे।

वहीं साउथ अफ्रीका को एकमात्र टेस्ट जिम्बाब्वे के खिलाफ खेलना है। अगर साउथ अफ्रीका वो टेस्ट जीत जाता है तो उससे आगे निकलने के लिए भारत को श्रीलंका के खिलाफ कम से कम दो टेस्ट जीतने होंगे।

रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा दोनों के पास साल 2017 में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने का मौका है। अश्विन ने आठ और रवींद्र जडेजा ने सात टेस्ट में 44-44 विकेट लिए हैं। साउथ अफ्रीका के कैगिसो रबादा 54 विकेट लेकर टॉप पर हैं। रंगना हेराथ ने 51 विकेट लिए हैं।

अश्विन बनेंगे 300 विकेट लेने वाले 5वें भारतीय श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के दौरान टीम इंडिया के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के पास माइलस्टोन हासिल करने का मौका होगा। आठ विकेट और लेते ही वे 300 टेस्ट विकेट लेने वाले भारत के पांचवें बॉलर बन जाएंगे। अबतक कुंबले कपिल हरभजन और जहीर खान ये अचीवमेंट हासिल कर पाए हैं।

=>
loading...
E-Paper