सोने में भारी गिरावट, जानिए अब कितने का हुआ गोल्ड

नई दिल्ली। दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार को सोने की कीमतों में भारी गिरावट देखने को मिली है। सोने के भाव अब 500 रुपये की गिरावट के साथ 30,350 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गए हैं। कीमतों में आई यह गिरावट कमजोर वैश्विक संकेत और स्थानीय ज्वलैर्स की ओर से घटी मांग के चलते देखने को मिली है। हालांकि चांदी की कीमतों में बढ़त देखने को मिली है। इंडस्ट्रियल यूनिट्स और सिक्का निर्माताओं की ओर से बढ़ी मांग के चलते चांदी में यह उछाल आया है।

व्यापारियों का मानना है कि वैश्विक स्तर नॉर्थ कोरिया टेंशन और अमेरिकी के इरमा तूफान के प्रभाव के कम होने के चलते निवेशकों के बीच सोने को लेकर कम रुझान देखने को मिला है। साथ सुरक्षित निवेश माने जाने वाले निवेश सोने से इतर लोग वैश्विक स्तर पर स्टॉक्स में निवेश करने लगे हैं जो कि अपने रिकॉर्ड हाई पर हैं। इसी कारण इस पीली धातु की कीमतों पर दबाव बना हुआ है। इसके अलावा, स्थानीय ज्वैलर्स और रिटेलर्स की ओर से कमजोर मांग के चलते सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है।

वैश्विक स्तर पर सिंगापुर में आज गोल्ड 0.03 फीसद की कमजोरी के साथ 1331 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर आ गया है। देश की राजधानी दिल्ली में 99.9 फीसद और 99.5 फीसद शुद्धता वाला सोना 500 रुपये की कमजोरी के साथ क्रमश: 30,350 रुपये और 30200 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर आ गया है। जानकारी के लिए बता दें कि बीते सत्र के दौरान सोने में 150 रुपये की कमजोरी दर्ज की गई थी। गिन्नी के भाव 24700 रुपये प्रति आठ ग्राम पर बरकरार रहे हैं।

=>
loading...
E-Paper