कांग्रेस ने साधा चुनाव आयोग पर निशाना

कांग्रेस ने साधा चुनाव आयोग पर निशाना

लोकसभा चुनाव: चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के पहले और दूसरे चरण के वोटर टर्नआउट का आंकड़ा जारी किया है. आयोग ने मंगलवार को बताया कि पहले चरण के मतदान में 66.14 प्रतिशत और दूसरे चरण में 66.71 प्रतिशत मतदान हुआ. दूसरे चरण के मतदान के पहले जारी किए गए आंकड़े और आज के आंकड़े में लगभग 6 प्रतिशत के फर्क पर विपक्ष ने सवाल उठाया है. साथ ही चार दिन की देरी पर भी चुनाव आयोग पर निशाना साधा है.

चुनाव आयोग के आंकड़ों पर सवाल

कांग्रेस, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा)और तृणमूल कांग्रेस ने 19 अप्रैल को पहले दौर के मतदान के 11 दिन बाद लोकसभा चुनाव के पहले दो चरणों के लिए अंतिम मतदान प्रतिशत के आंकड़ों की घोषणा करने और इसमें इतनी लंबी देरी को लेकर मंगलवार को निर्वाचन आयोग से सवाल किया.

डेरेक ओ ब्रायन ने किया पोस्ट

TMC नेता डेरेक ओ ब्रायन ने चुनाव आयोग के आंकड़ों पर सवाल खड़ा करते हुए कहा कि दूसरा चरण खत्म होने के चार दिन बाद, चुनाव आयोग ने अंतिम मतदान आंकड़े जारी किए. चुनाव आयोग द्वारा 4 दिन पहले जारी किए गए आंकड़े में 5.75% की बढ़ोतरी हुई है. क्या यह सामान्य है? मुझे यहां क्या समझ नहीं आ रहा है?

कांग्रेस ने भी साधा निशाना
कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव संबंधी सभी आंकड़ें समय पर और पारदर्शी तरीके से जारी करना जरूरी है और उसे आंकड़े सार्वजनिक करने चाहिए. उन्होंने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘पहली बार, प्रथम चरण के मतदान के 11 दिन बाद और दूसरे चरण के चार दिन बाद भी आयोग द्वारा अंतिम मतदान प्रतिशत प्रकाशित नहीं किया गया है. अतीत में, आयोग मतदान के तुरंत बाद या 24 घंटों के भीतर मतदान के अंतिम आंकड़े सार्वजनिक करता था. आयोग की वेबसाइट पर केवल अनुमानित मतदान आंकड़े ही उपलब्ध हैं. इस देरी का क्या कारण है.’ रमेश ने कहा कि इसके अतिरिक्त, प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र और उस लोकसभा क्षेत्र में शामिल विधानसभा क्षेत्रों में पंजीकृत मतदाताओं की संख्या भी आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध नहीं है.

चुनाव आयोग ने क्या कहा?

आयोग ने आधिकारिक तौर पर मतदान का आंकड़ा साझा करते कहा कि चुनाव के पहले चरण में 102 सीट के लिए हुए मतदान में 66.22 प्रतिशत पुरुष और 66.07 महिला मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया जबकि कुल पंजीकृत तृतीय लिंग के मतदाताओं में 31.32 प्रतिशत ने मतदान किया है. आयोग के मुताबिक 2019 के चुनाव में पहले चरण में 69.43 फीसदी मतदान हुआ था. आयोग ने बताया कि 26 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान संपन्न हुआ जिसमें 88 सीट के लिए 66.99 पुरुष मतदाताओं ने और 66.42 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. इस चरण में तीसरे लिंग के पंजीकृत मतदाताओं में से 23.86ने मतदान किया.

चुनाव आयोग ने स्पष्ट किया...
आंकड़ों के मुताबिक 2019 के लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 69.64 प्रतिशत मतदान हुआ था. निर्वाचन आयोग के मुताबिक पहले चरण में जिन 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मतदान हुआ, उनमें से 11 में महिला मतदाताओं की संख्या अधिक रही. इन राज्यों में अरुणाचल प्रदेश, असम, जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप, मणिपुर, मेघालय, नगालैंड, पुडुचेरी, तमिलनाडु, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल शामिल हैं. आंकड़ों के मुताबिक दूसरे चरण में 13 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में मतदान हुआ जिनमें से असम, बिहार, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, केरल और पश्चिम बंगाल में पुरुषों के मुकाबले मतदान करने वाली महिला मतदाताओं की संख्या अधिक रही. निर्वाचन आयोग ने यह स्पष्ट कर दिया कि मतदान के अंतिम आंकड़े डाक मतपत्रों की गिनती और कुल मतों की गिनती को जोड़ने के बाद ही उपलब्ध होंगे.


Tags: chunaw

About The Author

Latest News