तगड़ा है XAI का नया वर्जन Grok 1.5, अब मिलेगा चुटकी में जवाब

तगड़ा है XAI का नया वर्जन Grok 1.5, अब मिलेगा चुटकी में जवाब

नई दिल्ली। एलन मस्क की आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस फर्म एक्सएआई ने ग्रोक 1.5 विजन नाम के एक नए एआई मॉडल को रिलीज कर दिया है. XAI का नया वर्जन हाल ही में लॉन्च हुए ग्रोक 1.5 मॉडल का एक एडवांस वर्जन है. यह भाषा मॉडल (एलएलएम) अपग्रेड के साथ, कंप्यूटर विजन से लैस है, जो विजुअल मीडिया को इनपुट के रूप में स्वीकार करने में सक्षम बनाएगा. खास बात है कि नए वर्जन की वजह से अब पिक्चर्स को सर्च कर इससे संबंधित प्रश्नों का उत्तर भी दे सकेगा.

यह अनाउंसमेंट OpenAI द्वारा अपने खुद के कंप्यूटर विजन से चलने वाले GPT-4 मॉडल पेश करने के कुछ ही दिनों बाद हुई है. xAI ने कहा कि ग्रोक 1.5 विजन डॉक्यूमेंट्स, आरेख, चार्ट और अन्य बहुत तरह की सीन से संबंधित जानकारी को जानकारी प्रोस्ड कर सकेगी. यह अनाउंसमेंट xAI के ऑफिशियल X अकाउंट द्वारा की गई. फर्म ने नए AI मॉडल के बारे में डिटेल्स संग पोस्ट शेयर कर कुछ बेंचमार्क स्कोर शेयर किए. हाल ही में रिलीज ग्रोक 1.5 मॉडल में सीन क्षमताओं को भी एड किया गया है. न्यू XAI वर्जन में 1,28,000 टोकन विंडो है.

xAI ने कंपनी द्वारा डेवलप बेंचमार्क ग्रोक 1.5 विजन को शेयर कर लिखा ग्रोक-1.5 विजन प्रीव्यू का लक्ष्य हमारे पहले मल्टीमॉडल के साथ डिजिटल और भौतिक दुनिया को जोड़ना है. ग्रोक 1.5 विजन विजुअल कंटेंट को देखकर उसे समझ सकेगा और उससे संबंधित प्रश्नों के उत्तर भी देने में सक्षम होगा. इस वर्जन को कंप्यूटर्स को मनुष्यों की तरह संकेतों को देखने और उसे समझने, मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है.

 

Tags: XAI

About The Author

Tarunmitra Picture

‘तरुणमित्र’ श्रम ही आधार, सिर्फ खबरों से सरोकार। के तर्ज पर प्रकाशित होने वाला ऐसा समचाार पत्र है जो वर्ष 1978 में पूर्वी उत्तर प्रदेश के जौनपुर जैसे सुविधाविहीन शहर से स्व0 समूह सम्पादक कैलाशनाथ के श्रम के बदौलत प्रकाशित होकर आज पांच प्रदेश (उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तराखण्ड) तक अपनी पहुंच बना चुका है। 

Latest News